News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोवैक्सिन के अंतिम चरण का डाटा जारी, डेल्टा संस्करण के खिलाफ इतने प्रतिशत प्रभावी है टीका


  • नई दिल्ली: भारत बायोटेक ने शनिवार को कोवैक्सिन के तीसरे चरण के परीक्षणों के परिणाम जारी किए, जिसमें दावा किया गया कि इसने कोरोना वायरस के खिलाफ 77.8 प्रतिशत की समग्र प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया। डेल्टा संस्करण के खिलाफ टीका 65.2 प्रतिशत प्रभावी है।

हैदराबाद स्थित बहुराष्ट्रीय बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने medRxiv पर प्रकाशित अंतिम चरण -3 डेटा साझा करते हुए कहा कि Covaxin भारत के सबसे बड़े प्रभावकारिता परीक्षण में ‘सुरक्षित’ साबित हुआ है।

भारत बायोटेक ने वैक्सीन की प्रभावकारिता, सुरक्षा और प्रतिरक्षाविज्ञानी लॉट स्थिरता का मूल्यांकन करने के लिए 25 भारतीय अस्पतालों में डबल-ब्लाइंड, रैंडमाइज्ड, मल्टीसेंटर, फेज 3 क्लिनिकल परीक्षण किया।

टीके ने 77·8 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर्ज की
25,798 से अधिक प्रतिभागियों को 16 नवंबर, 2020 और 7 जनवरी, 2021 के बीच भर्ती किया गया था और उन्हें कोवैक्सिन या प्लेसीबो समूहों में यादृच्छिक रूप से शामिल किया गया था, जिनमें से 24,419 को टीके की दो खुराकें मिलीं।

इस टीके ने 77·8 प्रतिशत की समग्र टीका प्रभावकारिता दर्ज की, गंभीर रोगसूचक मामलों के खिलाफ 93.4 प्रतिशत, और SARS-CoV-2 ‘चिंता के प्रकार’, बी.1.617.2 (डेल्टा) और प्रभावकारिता के खिलाफ 65.2 प्रतिशत सुरक्षा दर्ज की गई। स्पर्शोन्मुख COVID-19 के खिलाफ 63.6 प्रतिशत था।

कहा गया, ‘एनाफिलेक्सिस या वैक्सीन से संबंधित मौतों का कोई मामला सामने नहीं आया। व्याख्या: BBV152 रोगसूचक और स्पर्शोन्मुख COVID 19 प्रकार से जुड़ी बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षात्मक और अत्यधिक प्रभावकारी था, विशेष रूप से वयस्कों में गंभीर बीमारी के खिलाफ।’