पटना

खगड़िया: अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में टीकाकरण पर दिया गया जोर


खगड़िया, 22 जून (आससे)। खगड़िया के जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए और इसके प्रति अफवाहों, वहमों एवं प्रतिरोध को समाप्त करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए लिए सोमवार को अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की एवं उनसे सुझाव प्राप्त किए। अल्पसंख्यक समुदाय के अन्य प्रतिनिधि भी वर्चुअल माध्यम से इस बैठक में भाग ले रहे थे।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों को जानकारी दी कि कोरोना का टीका पूर्णतया सुरक्षित है और उन्होंने स्वयं टीके की दोनों डोज ली है। टीका लगने से कोरोना होने पर भी मरीज की स्थिति गंभीर नहीं होती और मौत होने का खतरा नहीं रहता।

टीका लेने पर कुछ लोगों को बुखार हो सकता है, किंतु यह दर्शाता है कि शरीर में एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया चालू हो गई है। 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को समाज हित में टीका अवश्य लेना चाहिए। टीका लगाने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है, जो कोरोनावायरस से हमारे शरीर की रक्षा करता है।

अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया कि वे अपने स्तर से अपने इलाके में टीकाकरण के लिए प्रचार प्रसार कर रहे हैं। एक जनप्रतिनिधि ने बताया कि मुर्गियाचक, वार्ड नंबर 9 में 75% अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने टीका ले लिया है।

जिलाधिकारी ने  सभी अल्पसंख्यक प्रतिनिधियों को अपने अपने इलाके में जिम्मेदारी निभाने की बात कही। वहीं उपस्थित प्रतिनिधियों ने जलकौड़ा, पिपरा लतीफ, गौड़ाशक्ति, मांड़र ,चोढ़ली  जैसी बड़ी आबादी के क्षेत्रों में जिला पदाधिकारी महोदय को स्वयं पहुंच कर अफवाहों के खंडन का सुझाव  दिया।

 

जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर में टीकाकरण अभियान को हर घर तक पहुंचाऐ जाने के प्रति आश्वस्त करते हुए कहा कि इमारते शरिया के रहनुमाओं ने भी अपने इमामों को निर्देशित किया है कि वे टीका लगाएं और इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि वे भी एक छोटे बच्चे की मां है और बच्चे को कोविड से बचाने के लिए उन्होंने टीका ले रखा है। उन्होंने कहा कि टीका लेने से संभावित तीसरी लहर में बच्चों,बुजुर्गों और परिवार के अन्य सदस्यों को सुरक्षा कवच प्राप्त होगी ।

जिलाधिकारी  ने बताया की 6 माह में 6 करोड़ वयस्कों को टीकाकरण का महा अभियान बिहार में शुरू हो गया है। जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, वे अब भी टीका ले लें, ताकि संभावित तीसरी लहर से सुरक्षित हो सकें। बैठक के उपरांत समाहरणालय सभागार में चल रहे टीकाकरण सत्र स्थल पर कई लोगों ने जिलाधिकारी की उपस्थिति में टीका भी लिया। बैठक के दौरान अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी  दी गई।

बैठक में अपर समाहर्ता  शत्रुंजय कुमार मिश्रा,जिला शिक्षा पदाधिकारी राजदेव राम, डीपीओ समग्र शिक्षा शिवकुमार शर्मा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी हेमंत कुमार के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधि मोहम्मद अब्बास कासमी, मोहम्मद अरशद कासमी, मोहम्मद साजिम, मोहम्मद मंसूर आलम, मोहम्मद अताउल्लाह, मोहम्मद अयूब अली सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।