पटना

खगड़िया: जिलाधिकारी द्वारा कोविड टीकाकरण को बढ़ाने के लिए प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स का गठन, नियमित समीक्षा के दिए निर्देश


खगड़िया (आससे)। जिले में कोविड टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा को लेकर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने आज प्रखंड स्तरीय वर्चुअल बैठक में पदाधिकारियों को  आवश्यक निदेश दिए। उन्होंने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीकाकरण की धीमी प्रगति पर  असंतोष जताते हुए निर्देश दिया कि कोविड-19 टेस्टिंग के समान  कोविड टीकाकरण हेतु  पंचायत एवं ग्राम स्तर पर  लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है।

इसके लिए  स्थानीय जनप्रतिनिधियों यथा मुखिया, वार्ड सदस्य से सहयोग लिए जाने   के अलावे आंगनवाड़ी सेविकाओं,  सहायिकाओं, जीविका दीदियों, एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं को और अधिक सक्रिय करना होगा। इन कार्यकर्ताओं से उन लोगों  का सूचीकरण कराना है, जिन्होंने अभी तक कोविड टीके की कोई खुराक नहीं ली है। इसके लिए  हाउसहोल्ड सर्वे  कराये जाने और टीकाकरण रजिस्टर बनाकर उसमें सारी सूचना गृह संख्यावार दर्ज कराने पर भी जोर दिया गया।  रजिस्टर में यह भी दर्ज किया जाए कि संबंधित व्यक्ति ने पहला खुराक कब लिया और दूसरी खुराक की बारी कब आएगी।

टीकाकरण के प्रगति की नियमित समीक्षा के लिए  प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स के गठन का  निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थाना अध्यक्ष बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर, प्रखंड जीविका प्रबंधक, डब्ल्यूएचओ/ यूनिसेफ/ केयर के प्रतिनिधि इत्यादि इस टास्क फोर्स के सदस्य होंगे। प्रखंड प्रमुख को भी इस टास्क फोर्स की बैठक में आमंत्रित करना है।

यह टास्क फोर्स पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर कार्य करेगा और इस टास्क फोर्स द्वारा ही सामूहिक रूप से यह निर्णय लिया जाएगा कि टीकाकरण हेतु आगामी 10 दिनों में किस स्थल पर टीकाकरण सत्र स्थल निर्धारित किया जाए और टीकाकरण के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों को कैसे दूर किया जाए।

टास्क फोर्स टीकाकरण की योजना तैयार करेगी, इसके उपलब्धियों पर विचार करेगी, लक्ष्य निर्धारण करेगी एवं वार्डवार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण की प्रगति पर विचार करेगी। प्रतिदिन अपराह्न 4 बजे इस टास्क फोर्स की बैठक होगी। टास्क फोर्स द्वारा टीकाकरण को बढ़ाने के लिए, विशेषकर 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों में,  प्रखंड के जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली जाएगी।

जिलाधिकारी  ने निर्देश दिया कि टीकाकरण कार्यक्रम और इसका सत्र स्थल की पूर्व जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सेविकाओं, सहायिकाओं, जीविका दीदियों एवं अन्य कार्यकर्ताओं को रहने से उन्हें आम जनता को जागरुक कर टीकाकरण केंद्र तक जाने के लिए मोबिलाइज कराने में सुविधा होगी। कोविड जागरूकता प्रचार रथ से भी गांवों, वार्डों एवं पंचायतों में माइकिंग कराई जाए कि वहां किस दिन टीकाकरण होगा।

प्रत्येक पंचायत में प्रखंड में न्यूनतम 500 टीकाकरण होना चाहिए। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण हेतु समन्वित एवं लक्ष्य-केन्द्रित प्रयास करने होंगे। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी प्रतिदिन संबंधित प्रखंड में टीकाकरण सत्र स्थलों तक लोगों को मोबिलाइज करने हेतु टास्क फोर्स के प्रयासों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश भी देंगे।

जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि टीका के संबंध में दुष्प्रचार, अफवाहों को प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स भी देखेगी और उसे दूर करने हेतु लोगों से बातचीत  और अपील करेगी। जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों से टीकाकरण के संबंध में व्याप्त दुष्प्रचार एवं भ्रम को दूर करने का निर्देश दिया, ताकि लोग टीके को सुरक्षित समझते हुए टीकाकरण हेतु प्रेरित हो सकें।

सभी को निर्देश दिया गया कि 1 मिनट का वीडियो क्लिप बनाएं और अपने अनुभवों को साझा करें कि टीका लेना पूरी तरह से सुरक्षित है, लोग अफवाहों पर ध्यान ना दें और टीका लगवाने हेतु आगे आएं। दुष्प्रचार को खत्म करने के लिए टीकाकरण का प्रचार करना होगा और इसके फायदे से लोगों को अवगत कराना होगा।

 

जिलाधिकारी  ने कहा की टीकाकरण के कार्य में सबसे अच्छा काम करने वाले मुखिया आंगनवाड़ी सेविका, जीविका दीदी, सीडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि को पुरस्कृत भी किया जाएगा। जिलाधिकारी  ने  सभी जिलावासियों से निर्भीक होकर टीकाकरण सत्र स्थल पहुंचने एवं टीका की खुराक लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि टीका  पूरी तरह से सुरक्षित है।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता  शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी  भूपेंद्र प्रसाद यादव, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी  संजय कुमार वर्मा, भूमि सुधार उप समाहर्ता जनक कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी  देव नंदन पासवान, आपदा प्रभारी   टेशलाल सिंह, वरीय उप समाहर्ता  चंदन कुमार, डीपीओ (आईसीडीएस) श्रीमती नीना सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग  के कर्मी  जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में मौजूद थे।