Latest News खेल नयी दिल्ली

खेल रत्न पुरस्कार के लिए BCCI ने की अश्विन और मिताली के नाम की सिफारिश,


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खेल के सबसे बड़े अवार्ड ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और महिला टीम की कप्तान मिताली राज के नाम की सिफारिश की है।

इसके साथ ही बीसीसीआई ने अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए दिए हैं।

इस साल के पुरस्कारों के लिए प्रदर्शन का वक्त 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के बीच का है। नॉमिनेटेड खिलाड़ियों को यह सम्मान 29 अगस्त को दिया जाएगा।

मिताली के साथ हुआ इंसाफ

  • जानकारी के लिए बता दें कि, साल 2017 में मिताली राज का नाम बोर्ड ने खेल रत्न अवार्ड के लिए नहीं भेजा था, तब मिताली ने इस पर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी। दरअसल, उस साल भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में सिर्फ 9 रन से मिली हार का सामना करना पड़ा था और बाद में बीसीसीआई ने मिताली के सभी रिकार्ड्स को नजरंदाज करते हुए उनका नाम खेल रत्न अवार्ड के लिए नहीं भेजा था। हालांकि, इस बार ऐसा देखने को नहीं मिला।

5 जुलाई तक भेजे जा सकते हैं नामांकन

खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के द्वारा पुरस्कारों के लिए नामांकन भेजने की आखिरी तारीख 5 जुलाई है, जो पहले 21 जून तक थी। क्रिकेट के अलावा हॉकी इंडिया की ओर से गोलकीपर पीआर श्रीजेश का नाम खेल रत्न और हर्मनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। वहीं भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन की बजाए ओडिशा सरकार ने स्प्रिंटर दुती चंद को खेल रत्न के लिए नामित किया है।