पटना

गया: लक्ष्य प्राप्ति को लेकर राजस्व वसूली में लायें तेजी: डीएम


जल स्रोत संरचनाओं को अतिक्रमण मुक्त कराने का दिया निर्देश

गया। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में आंतरिक संसाधन तथा राजस्व विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने विभागों के राजस्व वसूली कार्य में तेजी लावे तथा वितीय वर्ष में दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करें।

निबंधन विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने जमीन रजिस्ट्री कार्य में तेजी लानेका निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक राजस्व सरकार को प्राप्त हो सके। निबंधन पदाधिकारी ने बताया कि जमीन निबंधन हेतु 1 दिन पूर्व अपाइंटमेंट बुकिंग करना पड़ता है। गया निबंधन कार्यालय में 1 दिन में 125, शेरघाटी निबंधन कार्यालयमें 75, नीमचक बथानी निबंधन कार्यालयमें 25 अपाइंटमेंट बुकिंग निर्धारित है।

जिला पदाधिकारी ने निबंधन विभाग मुख्यालय को अनुरोध पत्र प्रेषितकर जमीनों की रजिस्ट्री हेतु अप्वाइंटमेंट बुकिंग संख्या बढ़ाने को कहा ताकि सरकार को अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त हो सके तथा लोगों को जमीन निबंधन कराने में सहूलियत हो सके। निबंधन पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष कोविड-19 संक्रमणके कारण तथा लाकडाउन रहने के कारण जमीन रजिस्ट्री का कार्य काफी धीमी रही है। लाकडाउन में थोड़ी छूट मिलने के बाद 2 जून 2021 से निबंधन कार्यालय में जमीन रजिस्ट्रीका कार्य पुनः चालू किया गया है।

जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों के सरकारी खाता खतियान के सभी दस्तावेज का लिस्ट तैयार कर निबंधन कार्यालय को भेजें ताकि ससमय उसकी एंट्री कराया जा सके। साथ ही उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि सीएस खतियान अनिवार्य रूप से मिलाना सुनिश्चित करेंगे।

नगर निगम की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारीने नगर आयुक्त नगर निगम सावन कुमारको शहरी क्षेत्रों के विभिन्न सड़कों के समीप पाकिग स्थल यथा आटो रिक्शा, टू व्हीलर तथा फोर व्हीलर के पड़ाव हेतु पार्किग प्वाइंट बनाने हेतु विचार करने का निर्देश दिया। मत्स्य विभाग की समीक्षा में उन्होंने जिला मत्स्य पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी तालाबोंके बंदोबस्ती का कार्य अति शीघ्र पूर्ण करें। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने आनलाइन म्यूटेशन एवं अंचलवार परिमार्जन के कार्य में सभी अंचलाधिकारी को तेजीसे कार्य करने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त सुमन कुमार द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे लाभुक जिनका इंदिरा आवास योजना के तहत आवेदन स्वीकृत हुए हैं। वैसे लाभुकों को 7 दिनों के अंदर संबंधित अंचलाधिकारी जमीन चिन्हित करते हुए प्रतिवेदित करेंगे। उप विकास आयुक्त ने सभी अंचलाधिकारी को बताया कि विभिन्न अंचलों में जिला परिषद की जो जमीन है उसे चिन्हित करते हुए खाता खेसरा इत्यादि विवरण भेजें ताकि भू संपदा पणजी तैयार की जा सके साथ ही जमीन का आनलाइन म्युटेशन भी कराया जा सके।

जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी मानपुर को निर्देश दिया कि अबगिल्ला में गंगा जल उद्वह योजना में विस्थापितो को पर्चा देने हेतु अच्छी तरह देखने की वास्तव में इस परियोजना के अंतर्गत सही लोग प्रभावित हो रहे हैं। जल जीवन हरियाली योजना के तहत वैसे जल स्रोत संरचना जो अब तक अतिक्रमण मुक्त नहीं किए गए हैं, उसे अति शीघ्र अतिक्रमणवाद चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराएं। जिला पदाधिकारी ने मुख्य रूप से बाराचट्टी, बेला, खिजरसराय, कोच, मोहरा, शेरघाटी तथा वजीरगंज के अंचलाधिकारी को सख्त निदेश किया कि अतिक्रमण वाद की सुनवाई करते हुए सरकारी जल स्रोत संरचनाओं को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया।

नीलाम पत्र की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने अंचलोंके नीलाम पत्र वाद के मामलों को सुनवाई करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करें। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अपने अंचल में किसी एक कर्मचारी को नामित कर रजिस्टर संख्या 9 एवं 10 का मिलान अनिवार्य रूपसे करवाएं। सभी अंचल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों के बड़े बकायेदारों को फिर से नोटिस भेजकर सुनवाई करना सुनिश्चित करें।

बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, उप विकास आयुक्त सुमन कुमार, अपर समाहर्ता मनोज कुमार, निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, डीसीएलआर सदर, डीसीएलआर शेरघाटी,  सभी अंचलों के अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।