पटना

गया: वर्चुअल बैठक में प्रभारी मंत्री को डीएम ने दी कोविड संबंधी जानकारी


      • 18 प्लस के लिए टीकाकरण आज से, तैयारी पूरी
      • नजी अस्पतालों में 177 बेड में से 23 बेड खाली

गया। जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कोविड 19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी विभिन्न कार्यों के निष्पादन हेतु वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से टीकाकरण, कोरोना टेस्ट, संस्थागत आइसोलेशन केंद्र में मरीजो की स्थिति, आक्सीजन फ़्लो मीटर की आवश्यकता, अगर कोई कर्मी स्वास्थ्य कारणों से अवकाश लेते है तो उसे सिविल सर्जन से अग्रसारित कराकर प्रमाण पत्र देने की अनिवार्यता, जिले में आक्सीजन की उपलब्धता, सामुदायिक रसोई की समीक्षा, जिला के निजी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता,18 प्लस लोगों के लिए आज से टीकाकरण प्रारंभ, तैयारी की समीक्षा, जिले के प्रभारी मंत्री-सह-उद्योग मंत्री, बिहार सरकार शाहनवाज हुसैन द्वारा वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से पदाधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विचार विमर्श किया गया।

वर्चुअल बैठक में बताया गया कि गया जिले के प्रभारी मंत्री-सह-उद्योग मंत्री, बिहार सरकार शाहनवाज हुसैन द्वारा वर्चुअल बैठक में माध्यम से जिला पदाधिाकारी सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ अपराह्न 12 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। साथ ही अपराह्न 2 बजेसे जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक भी आयोजित की जाएगी।

बैठक में निदेश दिया गया कि अगर कोई पदाधिकारी, कर्मी स्वास्थ्य संबंधी कारणों से अवकाश लेते हैं, तो उन्हें सिविल सर्जन से अग्रसारित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। बिना अवकाश स्वीकृत कराए अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि जिले में आक्सीजन की कोई कमी नही है। एएनएमएमसीएच सहित जिले के अन्य अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग में कमी आयी है। कार्यपालक अभियंता, विधुत को निदेश दिया गया कि वे एएनएमएमसीएच अस्पताल में निर्वाध विधुत व्यवस्था बहाल करें।

बैठक में आक्सीजन फ़्लो मीटर की आवश्यकता बताई गई, ताकि आने वाले समय मे गंभीर मरीजों के लिए और अधिक व्यवस्था की जा सके। बैठक में बताया गया कि जिले के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में मरीजो की और अच्छी तरह देख भाल हेतु वार्डबाय की आवश्यकता है। जिला पदाधिाकारी द्वारा सिविल सर्जन डीपीएम से अनुरोध किया गया। प्रभारी पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि डीसीएससी अम्बेडकर छात्रवास, भुसुंडा में 19 मरीज, गया संग्रहालय में 30 मरीज, नीमचक बथानी में 07 मरीज तथा एएनएम ट्रेनिंग स्कूल, टिकारी में 08 मरीज भर्ती हैं।

बैठक में प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा द्वारा बताया गया कि गया जिले में 22 स्थानों पर सामुदायिक रसोई चलाये जा रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में 3 स्थानों पर तथा प्रखण्डों में 19 स्थानों पर सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई है, जिसके माधयम से निर्धन, निराश्रित एवं जरूरतमंद लोग भोजन कर रहे हैं। बताया गया कि कुल 2,196 व्यक्तियों द्वारा भोजन किया गया। कल से शेष प्रखंडों में भी सामुदायिक रसोई के माध्यम से भोजन कि व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में निदेशक, डीआरडीए द्वारा बताया गया कि जिले के निजी अस्पतालों में 177 बेडमें से 23 बेड खाली हैं, जिनमें मुख्य रूप से अर्श अस्पताल में 01 बेड, श्रीराम अस्पताल में 01 बेड, श्रीनारायण अस्पताल में 03 बेड, असलम मानो अस्पताल में 04 बेड, न्यू डीएसआर अस्पताल में 05 बेड, ओम साई नर्सिंग होम में 03 बेड, रेलवे अस्पताल में 02 बेड, कृष्णा अस्पताल में 02 बेड, प्रकाश मल्टीस्पेशिलिटी में 02 बेड खाली हैं।

बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कल से 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के व्यक्तियों का कोविड 19 टीकाकरण प्रारंभ होगा। टीकाकरण के निबंधन हेतु आरटीपीएस काउंटर पर या कोविन पोर्टल आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से पंजीकरण होगा। आज तक जिनका पंजीकरण हो गया है, कल उन्ही व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। बताया गया कि टीकाकरण सत्र स्थल पर पंजीकरण नहीं होगा। टीकाकरण लेने के एक दिन पूर्व पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा ताकि टीकाकरण सत्र स्थल का निर्धारण किया जा सके।

वर्चुअल बैठक में अपर समाहर्त्ता, निदेशक, डीआरडीए, सिविल सर्जन, अधीक्षक प्राचार्य, एएनएमएमसीएच, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण, डीपीएम स्वास्थ्य, डीपीओ आईसीडीएस सहित अन्य पदाधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।