पटना

बिहारशरीफ: मौसम का मिजाज बदला-कहीं आंधी तो कहीं तेज हवा के साथ बूंदाबांदी


      • सरमेरा आदि इलाके में टूटी पेड़ों की टहनियां और बाधित हुआ विद्युत आपूर्ति
      • धूल भरी आंधी से पॉल्यूशन पहुंचा मॉडरेट जोन में
      • कल भी दोपहर बाद बूंदाबांदी का जताया गया है आसार

बिहारशरीफ (आससे)। सोमवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला और देखते ही देखते आसमान में अंधेरा छाने लगा। हालांकि मौसम का मिजाज पिछले दो-तीन दिनों से बदला-बदला लग रहा था, लेकिन सोमवार को मौसम कुछ ज्यादा ही बदल गया। बिहारशरीफ में हल्की आंधी आयी, लेकिन जिले के कई क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी भी हुई। बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में भी बूंदाबांदी होती रही।

तेज हवा एवं बूंदाबांदी से जहां मौसम का मिजाज थोड़ा ठंडा पड़ा वहीं सरमेरा, बिंद आदि क्षेत्रों में तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर वृक्ष की टहनियां टूटी और पेड़ उखड़े। वहीं बिजली खंभे के टूटने और बिजली तार टूटने की भी खबर है। इससे कई इलाकों में बिजली भी  प्रभावित हुई है।


आंधी से गिरी दीवार से दबकर महिला की मौत

बिहारशरीफ (आससे)। सोमवार की शाम आयी तेज आंधी में गिरे दीवार के मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गयी। घटना दीपनगर थाना क्षेत्र के कोसुक गांव में घटी। मृतका की पहचान अधिवक्ता अरेंद्र पासवान की 32 वर्षीय पत्नी कोमल कुमारी के रूप में की गयी है। परिजनों ने बताया कि सोमवार की शाम आयी तेज आंधी-तुफान में वह छत पर कपड़ा उतारने गयी थी। वापस लौटने के दौरान अचानक सीढ़ी पर लगा रेलिंग का दीवार उनपर आ गिरा, जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गयी। जख्मी हालत में उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, मगर कोरोना के कारण किसी ने प्राथमिक उपचार तक नही किया।

इसके बाद वे लोग सदर अस्पताल पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। परिजनों का आरोप है कि घायल होने के बाद उन्हें लेकर कई निजी क्लीनिक ले गए मगर किसी ने हाथ लगाना भी मुनासिब नहीं समझा जिससे उनकी मौत हो गयी। थानाध्यक्ष मो॰ मुश्ताक अहमद ने बताया कि रेलिंग की दीवार गिरने से महिला की मौत हुई है। परिजन द्वारा पोस्टमार्टम कराए जाने की बात कही जाने पर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जाएगी।


मौसम विभाग ने दो दिन पूर्व ही तेज हवा और हल्की बारिश की संभावना जतायी थी और एलओ अलर्ट जारी किया था। हवा के दबाव बढ़ने के कारण तेज आंधी तो आयी लेकिन वर्षा के नाम पर बूंदाबांदी हीं हुई। लेकिन इसके साथ ही मौसम में आर्द्रता बढ़ गयी। धूल भरी आंधी से पूरा वातावरण अंधकारमय हो गया। तेज हवा के कारण आम आदि फलों को जहां नुकसान हुआ है, वहीं गरमा सब्जी की लत्तरें भी हवा के कारण क्षतिग्रस्त हुई है। वहीं खलिहान में रखे गेहूं की फसल को भी आंधी से परेशानी हुई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो मौसम का मिजाज देर रात तक कुछ इसी तरह बना रहेगा। हालांकि आगामी कल मौसम साफ रहेगा और सुबह सूरज की चमक बरकरार रहेगी। हालांकि अपराह्न में हल्की बूंदाबांदी की संभावना जतायी गयी है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहा, जबकि आंशिक बादल छाये रहे। तेज हवा और आंधी चलने के साथ ही पॉल्यूशन मॉडरेट जोन में पहुंच गया है। मौजूदा समय में पॉल्यूशन का मॉडरेट जोन में पहुंचना मानव जीवन के लिए श्रेयस्कर नहीं कहा जायेगा।