पटना

गया: सीएम ने वीसी से डीएम को दिया स्थानीय भाषा में कोरोना को लेकर जागरूकता फैलान का निदेश


गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में बढ़ रही कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रभाव का जिलावार जायजा लेते हुए इसके बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित सभी जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निदेश दिए गए।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सभी जिला पदाधिकारी को निदेश दिया कि माइकिंग के माध्यम से पंचायत गांव टोलो में व्यापक प्रचार प्रसार स्थानीय भाषा में करावें। साथ ही लोगों को आस पासके गांव क्षेत्रों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव एवं संक्रमण के बारे में बताया जाए ताकि लोग अधिक सचेत एवं जागरूक हो सके।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील किया है कि वे अति आवश्यक कार्य होने पर ही घरसे बाहर निकले तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करे। सामाजिक दूरी का अनुपालन हमेशा करें तथा अपनी बारी आनेपर कोरोना का टीका अवश्य लगवाएं। कोरोना का लक्षण दिखते ही कोरोना जांच कराने में विलम्ब न करें।

जिला स्तरपर अपर समाहर्त्ता ने बताया कि जिले में पाजिटिव मामले में कमी आ रही है, जो जिले के लिए राहत की बात है। उन्होंने बताया कि अब अधिकतर लोगों के द्वारा मास्क का प्रयोग किया जा रहा है परंतु मास्क पहनने संबंधी अभियान जिले में सख्ती के साथ चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गया जिले में कोरोना मरीजो के लिए लगभग 1000 बेड हैं, जिनमें आक्सीजनयुक्त 400 बेड हैं। एएनएमएमसीएच में 236 बेड हैं, जिनमें आक्सीजनयुक्त 200 बेड हैं।

उन्होंने बताया की आज तक 2,73,354 टीके लगाए जा चुके हैं। जिले में आज 679 लोग पाजिटिव हुए हैं, जो पहले की तुलना में काफी कम है। जिले में पाजिटिव की कुल संख्या 20,465 है, जिसमें से 12,473 लोग रिकवर हो चुके हैं। आज 701 लोग रिकवर हो चुके हैं। अबतक कुल टेस्ट 10,13,043 टेस्ट कराए गए हैं, जिसमें से आज 5681 टेस्ट किये गए हैं।जिले में एक्टिव केस की संख्या 7,901 है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अपर समाहर्त्ता, सिविल सर्जन, सहायक समाहर्त्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य सहित अन्य पदाधिकारी चिकित्सक उपस्थित थे।