पटना

गया से हवाई सेवा शुरू कराए जाने को लेकर सांसद ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री को सौंपा पत्र


गया। धार्मिक, ऐतिहासिक व पौराणिक नगरी गया एयरपोर्ट से दिल्ली एवं देश के अन्य प्रमुख नगरों के लिए विमान सेवा शुरू कराए जाने को लेकर ओरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलकर उन्हें पत्र सौंपा है। गया से विमानसेवा शुरु कराए जाने को लेकर पत्र के माध्यम से सारे तथ्यों का हवाला देते हुए सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि गया हवाईअड्डा के रास्ते केवल बिहार ही नही बल्कि झारखंड एवं अन्य कई शहरों के लोग काफ़ी संख्या में यात्रा करते हैं।

सांसद ने कहा कि गया ज्ञान और मोक्ष की भूमि है एवं यहां स्थित विष्णुपद मंदिर की हिंदू धर्म में तथा महाबोधि मंदिर का बौद्ध धर्म में अति विशिष्ट स्थान है। बिहार व झारखंड के अनेक दार्शनिक ऐतिहासिक सांस्कृतिक व धार्मिक स्थल जैसे राजगीर नालंदा पावापुरी पारसनाथ इत्यादि भी गया व उसकी परिधि में है जहां कोविड-19 महामारी से पूर्व बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी आया करते थे। साथ ही बिहार के प्रमुख शहरों में होने के कारण एक बड़ी आबादी भी गया व आसपास के क्षेत्रों में रहती है जिसको शिक्षा चिकित्सा रोजगार इत्यादि के लिए देश-विदेश के अनेक स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता पड़ती रहती है।

पत्र के माध्यम से उन्होने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का ध्यान गया हवाईअड्डा की ओर विशेष रूप से आकृष्ट कराते हुए कहा कि  बिहार व झारखंड के 15 से अधिक जिलों के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है एवं एक बड़ी जनसंख्या को हवाई मार्ग से जोड़ता है। कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण गया हवाई अड्डे से विमान सेवाओं के परिचालन पर व्यापक असर पड़ा एवं सभी सेवाएं रद्द कर दी गई थी। पूर्व में गया हवाई अड्डे से अनेक अंतरराष्ट्रीय एवं अंतर्देशीय विमान सेवा परीचालित होती थी जो वर्तमान में मात्र एक सेवा (इंडिगो/ कोलकाता-गया- कोलकाता तक सीमित है।

इंडिगो व एयर इंडिया की जो सेवाएं कोविड-19 के राष्ट्रीय लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुई थी उन्हें भी कोविड-19 की दूसरी लहर के पहले शुरू कर दिया गया था परंतु अब अनेकों राज्यों में कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के बावजूद अनेकों विमान सेवाएं गाया हवाई अड्डे से पुनः शुरू नहीं हो पाई हैं। गया से दिल्ली मुंबई बेंगलुरु वाराणसी इत्यादि के लिए सीधी उड़ान सेवाएं थी, जो वर्तमान में स्थगित हैं ऐसे में यात्रियों की काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

सांसद ने कहा कि आने वाले त्यौहार जैसे दशहरा, दीपावली, लोक आस्था का अतिपावन महापर्व  छठ पूजा इत्यादि के समय हवाई सेवाओं की माँग बहुत बढ़ जाती है क्योंकि देश विदेश से पहले लोग अपने घर पर त्यौहार मनाने आते हैं अतः मेरा आपसे विनम्र अनुरोध होगा कि गया हवाई अड्डे से स्थगित सभी विमान परिचालन सेवाओं का अबिलम्ब शुरू करने एवं नए स्थानों के लिए भी हवाई सेवाएँ प्रारंभ कराए जाने की स्वीकृति दी जाए।