पटना

नालंदा में शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़े की जांच के लिए डीएम ने अनुमंडलवार जांच दल बनाया


      • नगर आयुक्त बिहारशरीफ अनुमंडल के जांच दल के अध्यक्ष होंगे, जबकि राजगीर डीसीएलआर राजगीर तथा जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी हिलसा अनुमंडल जांच दल के अध्यक्ष बनाये गये है
      • सभी अनुमंडलों में बनाया गया चार सदस्यीय जांच दल जो अगले तीन दिनों में जांच कर सौंपेंगा रिपोर्ट

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में संपन्न शिक्षक नियोजन 2021 में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त हो रही है। कई नियोजन इकाईयों द्वारा गलत तरीके से व्यक्ति विशेष को अधिक अंक बढ़ाकर कई जगह से फर्जी कागजातों के आधार पर नियोजन करने एवं कई जगह से एक ही अभ्यर्थी को एक से अधिक जगह पर नियोजित की शिकायत मिलने के आलोक में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने शिक्षक नियोजन के जांच के आदेश देते हुए अनुमंडलवार जांच कमेटी की घोषणा की है।

जिला पदाधिकारी ने निर्गत आदेश में कहा है कि जो शिकायतें मिल रही है वह शिक्षक नियोजन के संबंध में जारी विभागीय निर्देश के प्रतिकूल है। शिक्षक नियोजन 2021 को नियमानुकूल एवं त्रुटिरहित तरीके से संपन्न कराने के बिंदु पर जिला शिक्षा पदाधिकारी नालंदा के साथ किये गये समीक्षा में संपूर्ण शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पर सतत एवें सूक्ष्म निगरानी रखने का निर्देश दिया गया था ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी संभव ना हो। साथ हीं विभाग द्वारा भी समय-समय पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी करते हुए तदनुसार शिक्षक नियोजन का कार्य संपन्न कराने का निर्देश निर्गत है। बावजूद जिले में शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होना अत्यंत हीं गंभीर मामला है। डीएम ने कहा है कि विस्तृत जांच कर कमेटी आवश्यक कार्रवाई करेगी।

जिला पदाधिकारी द्वारा जो जांच टीम बनायी गयी है उसमें बिहारशरीफ अनुमंडल के लिए गठित कमेटी के अध्यक्ष नगर निगम के नगर आयुक्त होंगे, जबकि भूमि सुधार उपसमाहर्ता बिहारशरीफ, जिला सहकारिता पदाधिकारी तथा जिला लेखा पदाधिकारी इस कमेटी के सदस्य होंगे। इसी प्रकार राजगीर अनुमंडल के लिए गठित कमेटी के अध्यक्ष भूमि सुधार उपसमाहर्ता राजगीर को बनाया गया है और इस कमेटी में सीनियर डिप्टी कलक्टर किशन कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी तथा जिला अंकेक्षण पदाधिकारी को सदस्य बनाया गया है। जबकि हिलसा अनुमंडल के लिए गठित कमेटी के अध्यक्ष जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नालंदा को बनाया गया है और सदस्य के रूप में जांच में सहयोग करेंगे सीनियर डिप्टी कलक्टर आशुतोष कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी तथा जिला योजना पदाधिकारी।

जांच दल को अपने-अपने अनुमंडल अंतर्गत शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा वर्ष 2021 में की गयी शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के दौरान विभागीय दिशानिर्देश के अनुपालन के बिंदु पर सूक्ष्मता से जांच करने को कहा गया है। शिक्षक नियोजन से संबंधित प्राप्त शिकायत को गहणता से सुनिश्चित करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी नालंदा को जांच दल को अनुमंडलवार शिक्षक नियोजन से संबंधित प्राप्त शिकायत पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके साथ हीं डीईओ को जांच दल को पूर्ण सहयोग करने और जांच के क्रम में वांछित सभी कागजात उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने कहा गया है। इसके साथ हीं जांच दल तीन दिन के भीतर जांच कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करते हुए साक्ष्य सहित जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करायेगी। प्रभारी पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा इसका मॉनिटरिंग करेंगे।