Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

गर्मियों में बिजली की नहीं होगी किल्लत, सरकार ने लॉन्च किया HP-DAM पोर्टल


नई दिल्ली, । केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने पीक डिमांड सीजन में बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए स्पेशल पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से ऊर्जा कंपनियां बिजली की खरीद कर सकती हैं। इस पोर्टल पर एक विशेष श्रेणी के विक्रेताओं से बिजली खरीद की तय की गई अधिकतम 12 रुपये प्रति यूनिट से ज्यादा कीमत चुकाकर बिजली की खरीद की जा सकती है। केंद्र सरकार की ओर से ये पोर्टल ऐसे समय पर लॉन्च किया गया है, जब माना जा रहा है कि आनी वाली गर्मियों में बिजली मांग 239 गीगावॉट को छू सकती है।

पावर मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि केंद्र सरकार द्वारा हाई प्राइस डे अहेड मार्केट (High Price Day Ahead Market (HP-DAM)) और सरप्लस पावर पोर्टल (Surplus Power Portal (PUShP)) को लॉन्च किया है।

jagran

फरवरी में मिली थी मंजूरी

फरवरी की शुरूआत में पावर नियामक सीईआरसी ने HP-DAM पोर्टल को मंजूरी दी थी, जहां बिजली को पावर कंपनियां 50 रुपये प्रति यूनिट तक बेच सकती है। HP-DAM गैस और आयातित कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को पीक डिमांड सीजन में मांग को पूरा करने के लिए महंगी बिजली बनाने और बेचने में मदद करेगा।

सरकार रखेगी पूरी नजर

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की ओर से कहा गया कि केवल उन्हीं कंपनियों को HP-DAM पोर्टल पर 12 रुपये प्रति यूनिट से अधिक कीमत पर बेचने की इजाजत होगी, जिनकी बिजली उत्पादन करने की लागत इससे अधिक आ रही है।

साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण और ग्रिड नियंत्रक यह सुनिश्चित करेगा कि HP-DAM में कीमतें उचित रहें और इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि कोई भी बिजली उत्पादक अत्यधिक कीमत नहीं वसूले, जो उत्पादन लागत से बहुत अधिक है।

 

HP-DAM पोर्टल से होगा फायदा

ऊर्जा सचिव आलोक कुमार ने इस पोर्टल के फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि 50 रुपये प्रति यूनिट एक केवल टेक्निकल कैप है। बाजार में कीमत इससे काफी कम होगी। सरप्लस पावर पोर्टल अपनी तरह की अनूठी पहल है, जो बिजली मंत्रालय और नियामक की कार्य कुशलता को दर्शाता है।