पटना

गलवान घाटी के शहीदों को बिहार रेजीमेंट सेंटर में श्रद्धांजलि


दानापुर (आससे)। दुर्गम भारतीय सीमा पर गलवान घाटी में एक साल पहले शहीद हुए वीर जवानों के सम्मान में बुधवार को बिहार रेजीमेंट सेंटर के शहीद स्मारक वीर स्मृति पर सेना के अधिकारियों और जवानों ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर बिहार रेजिमेंट सेंटर के कर्नल अर्नव मित्रा सहित सैन्य अधिकारियों और जवानों ने वीर शहीदों को सैन्य बैंडों की मातमी धुनों के बीच पुष्प चक्र अर्पित श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि एक साल पहले भारत और चीन दोनों सैनिकों के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद हो गए थे। उन शहीदों में पटना के बिहटा के हवलदार सुनील कुमार, भोजपुर के चंदन कुमार, सहरसा के कुंदन कुमार, समस्तीपुर के अमन कुमार और वैशाली के सिपाही जय किशोर सिंह शामिल थे। गलवान घाटी में हुए चीनी सैनिकों का सामना करते हुए हमारे देश के वीर जवान हवलदार सुनील कुमार ने अदम्य साहस और कर्तव्य निष्ठा का परिचय देते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे।

दानापुर में रहने वाले मूल रूप से पटना के बिहटा के निवासी व सेना मेडल शहीद सुनील कुमार भी चीनी सैनिकों से लोहा लेने में शामिल थे। जो बिहार रेजिमेंट के 16 वीं बिहार बटालियन के हवलदार थे। सैन्य संख्या 4281978क्क हवलदार सुनील कुमार ने 16 वीं बटालियन के बिहार रेजीमेंट में सेवार्थ रहते हुए 15 जून 2020 को गलवान घाटी में अदम्य साहस, सूर्यवीरता, पराक्रम और बलिदान भाव का परिचय देते हुए राष्ट्रीय सेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर वीरगति को प्राप्त हुए थे।

फिलहाल उनकी पत्नी, उनके भाई एवं उनका पूरा परिवार दानापुर के सगुना मोड़ के पास डीएसपी कार्यालय के सामने मैनपुरा में रहते हैं। यहां पर उनका अपना नया मकान है। शहादत के बाद सरकार के तरफ से उनकी पत्नी को एसडीओ कार्यालय दानापुर में एलडीसी क्लर्क की नौकरी भी दी गयी है। इस मौके पर बिहार रेजिमेंट सेंटर के कर्नल अर्नव मित्रा ने बताया कि गलवान घाटी में हुए ऑपरेशन के दौरान शहीदों के परिजनों लेकर सरकार और सेना समुचित कारवाई कर रही है।