Latest News नयी दिल्ली

गुजरातः राकेश टिकैत की किसान आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने की कवायद रही खाली,


अहमदाबाद: भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत गुजरात में पहुंचे तो थे किसान आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने के लिए लेकिन वो इसमें सफल होते नहीं दिखे क्योंकि कार्यक्रम में लोगों की उपस्थिति ही बेहद कम रही. किसान आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने के लिए राकेश टिकैत लोगों को ये भरोसा दिलाने की कोशिश करते दिखे कि अभी भी दिल्ली की सीमाओं पर किसान हैं लेकिन उनकी कवायद खाली जाती ही दिखी.

किसान दिल्ली की सीमा पर स्थित प्रदर्शन स्थल छोड़कर नहीं गए- राकेश टिकेत का दावा
राकेश टिकैत ने इन दावों को रविवार को खारिज किया कि किसान दिल्ली की सीमा पर स्थित प्रदर्शन स्थल छोड़कर चले गए हैं. टिकैत ने कहा कि किसान खेतों में काम करने के लिए गए हैं और जब केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल चुनाव से मुक्त हो जाएगी तो वे लौट आएंगे. साफ है कि दिल्ली में भी किसानों की संख्या आंदोलन स्थल से घट रही है.

समर्थन जुटाने के वास्ते गुजरात पहुंचे थे टिकैत
राकेश टिकैत आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते गुजरात पहुंचे हैं और उन्होंने राज्य का अपना दो दिवसीय दौरा रविवार को बनासकांठा जिले में मां अंबाजी मंदिर में मत्था टेकने के साथ शुरू किया. उन्होंने इसके बाद अंबाजी और पालनपुर में समूहों को संबोधित किया. उन्होंने एक सभा में कहा कि कानून व्यापारियों की मदद करने के लिए बनाये गए हैं, किसानों की मदद करने के लिए नहीं. उन्होंने कहा कि किसानों ने विरोध स्थलों से तब तक नहीं हटने का फैसला किया है जब तब उनकी जीत नहीं हो जाती और यह तब होगी जब उनकी सभी मांगों को स्वीकार कर लिया जाएगा.

किसान आते रहते हैं-जाते रहते हैं- टिकैत का दावा
किसान नेता ने कहा, ”वे सभी खबरें गलत हैं कि किसानों ने आंदोलन स्थलों को छोड़ दिया है. किसान आते हैं और चले जाते हैं. वर्तमान में, वे अपने खेतों में काम करने गए हैं. हमने उनसे कहा है कि सरकार के (पश्चिम) बंगाल चुनाव से मुक्त होने के बाद वे वापस आ जाएं. पूरी सरकार बंगाल में डेरा डाले हुए है. एक बार सरकार वापस आ जाएगी, तो हम उसके साथ बातचीत शुरू करेंगे.” उन्होंने कहा कि गुजरात के किसानों को भी बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन में शामिल होना चाहिए ताकि देश को विश्वास हो कि उस राज्य के किसान भी नये कानूनों के खिलाफ हैं, जहां से बड़े नेता आते हैं. उनका इशारा परोक्ष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर था.

रोड शो में नहीं जुटी भीड़
किसान नेता राकेश टिकैत के रोड शो में बेहद कं संख्या में लोग पहुंचे और इसको लेकर सोशल मीडिया पर उनपर तंज भी कसे गए.

राकेश टिकैत ने गुजरात के किसानों को विरोध प्रदर्शन के लिए ट्रैक्टरों का उपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि ये वाहन किसानों के टैंक हैं और दिल्ली में पुलिस बैरिकेड हटाने के लिए इनका अच्छा उपयोग किया गया था.