Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात के केवडिया में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का किया जाएगा आयोजन,


नई दिल्ली, । गुजरात के केवडिया में 5 से 7 मई तक स्टैच्यू आफ यूनिटी में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजिन किया जाएगा। इस आयोजन की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया करेंगे। तीन दिवसीय बैठक के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे।

कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई और केंद्र की पहल जैसे ‘हील बाय इंडिया एंड हील इन इंडिया’ पर एक विस्तार से चर्चा होगी, जोकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का एक प्रमुख एजेंडा है। समाचार एजेंसी एएनआइ से मिली जानकारी के मुताबिक, एक समग्र जांच हो चुकी है कि कैसे कुछ राज्य, कोविड की संख्या को नियंत्रण में रखने में सफलता हासिल करते हुए टीकाकरण अभियान को भी बढ़ावा देने में कामयाबी हासिल की।जानकारी के मुताबिक, इस आयोजन का सबसे बड़ा लक्ष्य है कि एक-दूसरे राज्यों के साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के असरदार अभ्यासों को साझा करना। बता दें कि ‘हील बाय इंडिया एंड हील इन इंडिया’ आयोजन की शुरुआत हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है।

 

तीन मिनट की दी जाएगी प्रेजेंटेशन

इसके अलावा सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश महामारी से निपटने के अपने अनुभवों पर तीन मिनट की प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) भी देंगे जिसके बाद विभिन्न राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों द्वारा एक संक्षिप्त संबोधन भी किया जाएगा। इसके अलावा राज्यों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए बजट का अक्सर पूर्ण उपयोग नहीं किया जाता है।