Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात में एक और गारंटी की घोषणा, आप के सत्ता में आने पर महिलाओं को 1,000 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा


अहमदाबाद, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वादा किया कि सत्ता में आने पर उनकी पार्टी गुजरात की महिलाओं को 1,000 रुपये मासिक भत्ता देगी। गुजरात में साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं और केजरीवाल मतदाताओं को लुभाने के लिए कई गारंटी की घोषणा कर रहे हैं।

यहां एक सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमने पहली गारंटी दी कि गुजरात में हमारी सरकार बनने के 3 महीने के अंदर बिजली मुफ्त करेंगे। आपके बकाया भी माफ कर देंगे और 24 घंटे बिजली देंगे। हमने दूसरी गारंटी दी कि हमारी सरकार बनने पर हम सभी के लिए 5 साल में रोजगार का इंतजाम करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि रोजगार मिलने तक युवाओं को 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देंगे। हम 10 लाख सरकार नौकरियों का इंतजाम करेंगे। हम रेड बंद करेंगे और व्यापारियों को खुलेआम व्यापार करने की छूट देंगे। हमारी सरकार बनने के बाद 18 साल से ऊपर की हर महिला को हजार रुपए महीना दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि हम कह रहे हैं कि हम सत्ता में आएंगे तो वो सब करेंगे जो दिल्ली में किया और पंजाब में कर रहे हैं। लेकिन BJP और कांग्रेस वाले ये नहीं करते। वो आते हैं, एक दूसरे को गालियां देते हैं और चले जाते हैं। पहली बार लोगों को एक अच्छा विकल्प मिला है।

उन्‍होंने कहा कि अगर कोई मां अपनी आने वाली बेटी को उपहार देना चाहती हैं, तो उन्हें अपने पति या बेटे की तरफ देखना पड़ता है। अगर वे उन्हें पैसे देते हैं, तब वह अपनी बेटी को उपहार दे पाती है, लेकिन अगर वह उनके हाथ में 1,000 रुपये होंगे, वह परिवार के पुरुष सदस्यों पर निर्भर नहीं होगी।

उन्होंने दावा किया कि यदि प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये दिए जाते हैं और यदि लाखों लाभार्थी हैं, तो राशि करोड़ में बदल जाएगी, जो किसी न किसी तरीके से अर्थव्यवस्था में वापस आ जाएगी, जबकि यदि समान राशि (करोड़ रुपये) दी जाती है। एक औद्योगिक इकाई या कॉरपोरेट घराने को ऋण के रूप में, तो न तो यह पर्याप्त रोजगार पैदा करेगा, न ही सारा पैसा अर्थव्यवस्था में वापस आने वाला है, इसलिए पैसा अधिक देना बेहतर है।

केजरीवाल ने पुलिस कर्मियों के वेतन ग्रेड को बढ़ाने का भी वादा किया है। मैंने जाना है कि गुजरात पुलिस का वेतन ग्रेड अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम है। मुझे पुलिस कर्मियों की बेटी द्वारा लिखा गया एक पत्र मिला है, जिसमें वेतन ग्रेड के मुद्दे को उठाने का अनुरोध किया गया है। यह इंगित करता है कि लोगों को आप से बहुत उम्मीद है। अपने दिन भर के दौरे के दौरान उन्होंने 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया।