Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गृह मंत्री अम‍ित शाह ब्रू जनजात‍ि के पुनर्वास की समीक्षा करने मई में जा सकते हैं त्र‍िपुरा


अगरतला, । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ब्रू जनजात‍ि के पुनर्वास की समीक्षा करने के लिए मई में त्रिपुरा का दौरा कर सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 1997 में जातीय तनाव के कारण मिजोरम से भागे कुल 37,136 ब्रू लोगों को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद त्रिपुरा में दोबारा बसाया गया था। अब तक ज्‍यादातर शरणार्थियों को 12 नामित स्थानों में दोबारा बसाया गया है। 

8 मई को जा सकते हैं अम‍ित शाह

जिलाधिकारी गोवेकर मयुर रतिलाल ने कहा, “गृह मंत्री अमित शाह 8 मई को गोमती जिले के करबुक और अमरपुर अनुमंडल में दो ब्रू पुनर्वास क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं। इस दौरे को लेकर व्‍यवस्‍था की जा रही है।” कुल मिलाकर 439 ब्रू परिवारों को अमरपुर के पश्चिम कालजारी में और 264 परिवारों को कारबुक के सिलाचेरी में बसाया गया। अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने दोनों स्थानों पर पेयजल, बिजली और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की हैं।

माणि‍क साहा ने द‍िल्‍ली में की थी शाह से मुलाकात

स्वास्थ्य सचिव देबाशीष बसु ने बुधवार को क्षेत्रों में दो उप-स्वास्थ्य केंद्र खोले। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को दिल्ली में शाह से मुलाकात करने वाले मुख्यमंत्री माणिक साहा गृह मंत्री की यात्रा से पहले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम कालाजारी और सिलाचेरी जा सकते हैं।