पटना

गोपालगंज: सदर अनुमंडल के 500 भूमिहीन परिवार को 3 डिसमिल भूमि के साथ मिलेगा पक्का मकान


26 भूमिहीन परिवार को डीएम ने दिया बंदोबस्त पर्चा

गोपालगंज। गरीबों के लिए यह अच्छी खबर भूमिहीन परिवारों को बसाने को लेकर जिला प्रशासन उन्हें अब जमीन के साथ साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का मकान भी मुहैया कराएगी। शुक्रवार को सदर प्रखंड के सभागार में डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी, डीडीसी अभिषेक रंजन व सदर एसडीओ उपेन्द्र पाल की अध्यक्षता में दियारा के विस्थापित हुए भूमिहीन 26 परिवार को बासगीत पर्चा का वितरण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए राशि की स्वीकृति दी गई। इस अवसर पर सदर सीओ राकेश कुमार, बीडीओ संजीव कुमार, राजस्व अधिकारी रजत बरनवाल,सीडीपीओ सुरेन्द्र गिलानी आदि पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

डीएम ने बासगीत पर्चा देकर योजना की शुरुआत

इस अवसर पर डीएम ने कहा कि विस्थापित या भूमिहीन परिवारों को बसाने को लेकर जिला प्रशासन उन्हें अब जमीन के साथ साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का मकान भी मुहैया कराएगी। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी भूमिहीन गरीब बेघर नहीं रहेगा। जल्द ही भूमिहीन गरीबों को जिला प्रशासन आवास मुहैया कराएगा। इसके लिए सभी वार्डो में शिविर लगाकर भूमिहीन गरीबों से आवेदन लेकर पंजीयन किया जाएगा। प्रशासन ने भूमिहीन पात्रों का सर्वेक्षण कराने की कवायद शुरू कर दी है। मालूम हो कि जिले में तमाम ऐसे परिवार हैं, जो आवासहीन के साथ ही भूमिहीन भी हैं। इनके पास आवास की सुविधा नहीं है। जिसको लेकर जिला प्रशासन अभियान चलाकर यह योजना को धरातल पर उतारने में लगा हुआ है। ज्ञात हो कि पिछले तीन दशक से भी ज्यादा समय से बेघर हो चुके ऐसे सैकड़ों परिवार हैं, जिन्होंने बाढ़ की विभीषिका में अपने घर के साथ सब कुछ गंवा दिया है। इन परिवारों को सालों से अपने घर का इंतजार था, जो अब जाकर पूरा होने की संभावना है। उन्होंने आज पहले फ्रेज में 26 लोगों को बासगीत पर्चा देकर कार्यक्रम का शुरुआत किया।

दो माह में 500 भूमिहीनों को मिलेगा पर्चा

सदर एसडीओ उपेंद्र पाल ने कहा कि सदर अनुमंडल के विभिन्न पंचायतों के लगभग 500 भूमिहीन परिवारों को बासगीत पर्चा देकर उन्हें पक्का मकान बनाने का सपना डीएम को है जिसे पूरा करने के लिए अनुमंडल के अधिकारी लगे हुए है। यह काम दो माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। जो लोग सरकारी भूमि का अतिक्रमण किया है। उसे अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए नोटिस दी जा रही है। अगर वे अपने मन से अतिक्रमण हटा लिए ताे अच्छा है। अगर नहीं हटाएं तो प्रशासन उनके खर्चे से अतिक्रमण को हटाएगी। जिस कारण यह लोग या तो झुग्गी झोपड़ी या फिर पॉलीथिन के नीचे गुजर बसर कर रहे हैं। इसे देखते हुए  सरकार ने पात्र लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की है। इस योजना में आवास विहीन परिवारों को सरकारी छत का लाभ दिलाया जाएगा। आवास आवंटन में भूमिहीन परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इन भूमिहीन को मिला बासगीत पर्चा

सदर प्रखंड के तिरबिरवा गाव के धुरी रावत, रामजी साहनी, इंदु देवी, धेनु साहनी, दुखी साहनी, कैलाश सहनी, कपिलदेवी सहनी, चोकट सहनी, रामजी साहनी, मोतीलाल साहनी, विनोद साहनी, रामपति देवी, मुस्मात विदान्ती देवी, धर्मशीली देवी, पुनम देवी, कमलावती देवी, रंजू देवी आदि 26 लोगों को बासगीत पर्चा दिया गया।