News TOP STORIES उत्तर प्रदेश गोरखपुर राष्ट्रीय

गोरखनाथ मंदिर में प्रवेश द्वार पर बनेगी बुलेटफ्रूफ चेकपोस्ट, सुरक्षा को और चौकस बनाने के लिए अधिकारियों ने बनाया खास प्लान


गोरखपुर, । गोरखनाथ मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात जवानों पर हमले के बाद परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।मंदिर के सभी प्रवेश द्वार समेत 10 स्थानों पर बुलेट प्रूफ चेक पोस्ट स्थापित किया जा रहा है। वाच टावर पर अत्याधुनिक असलहों के साथ पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। एडीजी जोन अखिल कुमार, डीआइजी जे. रविन्दर गौड व एसएसपी डा. विपिन ताडा ने गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अधिकारियों ने वाच टावर सहित अन्य पुलिसकर्मियों को बुलेट प्रूफ जैकेट दिया। एडीजी ने बताया कि मंदिर सुरक्षा व्यवस्था और चुस्त की गई है।

अधिकारियों ने लिया ये निर्णय: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में एक एएसपी, एक सीओ, दो कंपनी पीएसी, नागरिक पुलिस, एलआइयू के साथ 650 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। परिसर के सभी प्रवेश द्वार पर चेक पोस्ट व मोर्चा बनाने के साथ ही जगह-जगह सीसी कैमरे लगाए हैं। निगरानी के लिए सात वाच टावर भी बना है। लेकिन रविवार को हुए हमले के बाद सुरक्षा-व्यवस्था की नए सिरे से समीक्षा हो रही है। ऐसे में एडीजी जोन अखिल कुमार, डीआइजी जे. रविन्दर गौड, एसएसपी डा. विपिन ताडा गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। दो घंटे में परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा से जुड़े सभी बिंदुओं की पड़ताल की। अधिकारियों ने निर्णय लिया गया कि मंदिर में प्रवेश करने के सभी 10 स्थान पर बुलेट फ्रूफ चेक पोस्ट बनेगा। सुरक्षा में लगे जवान हमेशा बुलेट प्रूफ जैकेट व हेलमेट पहनकर मुस्तैद रहेंगे।

सामान रखने के लिए ढूंढा जा रहा स्थान: मंदिर में घूमने आने वाले पर्यटक व श्रद्धालु अब बैग लेकर अंदर न जाए। इसकी व्यवस्था भी बनाई जाएगी। सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसके लिए परिसर में ही लाकर की व्यवस्था किए जाने की तैयारी है। जिसमें श्रद्धालु अपना सामान सुरक्षित रख सकें।

अधिकारी बोले: एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था की बुधवार को डीआइजी व एसएसपी के साथ समीक्षा की गई। सभी प्रवेश द्वार पर बुलेट प्रूफ मोर्चा बनेगा। कई स्थानों पर सुरक्षाकर्मियो की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। नया सुरक्षा प्लान जल्द ही लागू हो जाएगा।