Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

ग्लोबल संकेतों के चलते भारी गिरावट के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार, निफ्टी 17,100 के नीचे


नई दिल्ली,  भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत सोमवार को बड़ी गिरावट के साथ हुई। बाजार के दोनों सूचकांक बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 226 अंक की गिरावट के साथ 17,088अंक पर और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 776 अंक की गिरावट के साथ 57,414 अंक पर थे।

 

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में लगभग सभी शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों की लिस्ट में इंडसइंड बैंक, एशियान पेंट, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, भारती एयरटेल, एचयूएल, कोटक महिंद्रा, विप्रो, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस और सनफार्मा का नाम शामिल हैं।

निफ्टी पैक में भी सभी शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडालको, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, विप्रो, बजाज फिनसर्व, अदाणी पोर्ट, एचयूएल , टाटा स्टील का नाम सबसे अधिक गिरने वाले शेयरों में शामिल हैं।

jagran

दुनिया के बाजारों का हाल

एशियाइ बाजारों की बात करें तो शंघाई, हांगकांग, ताइपे, बैंकॉक, सियोल, टोक्यो और सिंगापुर के साथ लगभग सभी बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

गिरावट के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया 38 पैसे गिरकर 82.68 रुपये पर खुला। डॉलर के मुकाबले रुपये का ये अब तक का सबसे कमजोर स्तर है। बता दें, अमेरिका में महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ाने के एलान के बाद से डॉलर दुनिया की अन्य मुद्राओं के मुकाबले मजबूत होता जा रहा है। डॉलर की मजबूती बताने वाला सूचकांक ‘डॉलर इंडेक्स’ 112.79 पर चल रहा है।