News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

घुसपैठ के लिए गुलाम कश्मीर में लांचिंग पैड पर तैयार हैं 200 आतंकी


नई दिल्ली, : नियंत्रण रेखा के पार गुलाम कश्मीर में एक दर्जन से अधिक आतंकी लांच पैड सक्रिय होने की सूचना पर सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। इनपुट के आधार पर एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया कि गुलाम कश्मीर से जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के लिए इन लांचिंग पैड पर लगभग 200 आतंकी तैयार बैठे हैं। अधिकारी ने बताया कि घुसपैठ की कोशिश नाकाम करने के लिए सीमा पर बीएसएफ और सेना की गश्त बढ़ा दी गई है। वहीं घुसपैठ के सारे रास्ते बंद होते देख आतंकी अब नए रास्तों से जम्मू-कश्मीर में दाखिल होने की योजना बना रहे हैं।

लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े ये आतंकी अब सुरंग और नदियों के किनारे से घुसपैठ के प्रयास में हैं। दो वर्ष के अंतराल के बाद 30 जून से शुरू हुई 43 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा की दृष्टि से भी ये इनपुट और महत्वपूर्ण हैं। इसमें लाखों की संख्या में हिंदू तीर्थयात्री मौजूद होते हैं।

इस साल 21 जून तक मारे गए 121 आतंकी

अधिकारी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि इस साल 21 जून तक 121 आतंकी मारे गए हैं। इनमें अधिकतम संख्या ओवर ग्राउंड वर्करों की थी, जिनमें लश्कर के (68) जैश के (29) और हिजबुल के (16) शामिल थे, जबकि विदेशी आतंकियों की संख्या नदारद थी। इन आतंकियों में सात अज्ञात थे और एक इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आइएसजेके) का था। अधिकारी ने बताया कि एलओसी से घुसपैठ के आंकड़ें देखें तो 2019 में 130, इसके बाद 2020 में 36 और 2021 में 31 है। ये आंकड़े घुसपैठ के गिरने का ट्रेंड दर्शाते हैं।

अधिकारी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 121 आतंकवादियों में से सात की पहचान नहीं हो सकी और एक इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आईएसजेके) का था। भारत और पाकिस्तान के बीच 2021 में हुए संघर्ष विराम समझौते के बाद से एलओसी पर कुल मिलाकर स्थिति शांतिपूर्ण रही है।