Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय लखनऊ

चक्रवाती तूफान सितरंग का असर, दिवाली पर 12 राज्यों में अलर्ट, आज कैसा रहेगा मौसम?


नई दिल्ली, । बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ चक्रवाती तूफान सितरंग (Cyclone Sitrang) तेजी से भारत की तरफ बढ़ रहा है। 25 अक्टूबर को इसके पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की आशंका है। इसकी वजह से कई इलाकों में दीपावली के दौरान भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक आज कई राज्यों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। बंगाल और अरुणाचल प्रदेश में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। कई राज्यों में रेड व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कुछ राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, राजस्थान के सीकर भीलवाड़ा उदयपुर चित्तौड़गढ़ सहित मध्य प्रदेश के कई भागों में सुबह और रात की सर्दी शुरू। गुजरात और महाराष्ट्र सहित पूरे उत्तर और मध्य भारत में दिन गर्म रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बनने वाला तूफान बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ेगा। दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल सहित उत्तरी उड़ीसा और गंगेए पश्चिम बंगाल में बारिश होगी।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी दिवाली (24 अक्टूबर 2022) को ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज हवा के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। IMD ने 12 राज्यों में अलर्ट जारी किया है।

बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार को चक्रवात में तब्दील हो गया है, जिससे पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।कोलकाता में मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय के अनुसार, उत्तरी-24 परगना और दक्षिणी-24 परगना जिलों में 24 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इसी दिन पश्चिमी मेदिनीपुर में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। अगले दिन नदिया, उत्तरी-24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया कि दोनों दिन कोलकाता, हावड़ा और हुगली में भी बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा के इन जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के साथ-साथ ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने कहा, हमने आठ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। राज्य इस चुनौती से निपटने को तैयार है।

मछुआरों को चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 से 26 अक्तूबर के बीच ओडिशा तट और पश्चिम-मध्य व उत्तरी बंगाल की खाड़ी में जाने से मना किया है। दोनों राज्यों की सरकारों ने भी तटीय इलाकों को खाली करा लिया है और आपदा प्रबंधन यूनिट को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली- एनसीआर में कैसा है मौसम

दिल्ली एनसीआर में पहले ही हवा की गुणवत्ता खराब स्तर को पार कर चुकी थी, अब दिवाली के दिन एक तरफ जहां दिल्ली में स्थिति खराब है, वहीं नोएडा व गाजियाबाद की हवा जहरीली हो गई है। प्रतिबंध के बावजूद आज सोमवार को पूरे दिन और रात में होने वाली आतिशबाजी से हालात और खराब होने की आशंका है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की माने तो रात तक हवा की गुणवत्ता खराब से लेकर गंभीर श्रेणी तक हो सकती है। आशंका है कि दिवाली के रात यानी आज सोमवार की रात तक यहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी को पार कर गंभीर स्थिति में पहुंच सकती है। इसी प्रकार सोमवार की सुबह गाजियाबाद का एक्यूआई 270 दर्ज किया गया। यह बेहद खराब स्तर है। यदि इसी प्रकार प्रदूषण बढ़ा तो रात तक हवा दमघोंटू हो सकता है। एनसीआर में सबसे कम 200 एक्यूआई फरीदाबाद का दर्ज किया गया है।