News TOP STORIES उड़ीसा नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

चक्रवात गुलाब का असर! मौसम विभाग ने मध्य और पश्चिम भारत के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट


  1. चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab) रविवार रात उत्तरी आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और उससे सटे दक्षिण ओडिशा (Odisha) के ऊपर कमजोर होने के बाद एक गहरे दबाव में बदल गया और पश्चिम की ओर बढ़ गया. सोमवार को सुबह 5.30 बजे गहरा दबाव जगदलपुर (छत्तीसगढ़) से लगभग 110 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 140 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में था. अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवात के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और इसके कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है.

सोमवार को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी और अत्यधिक बारिश (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है. जबकि अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण ओडिशा और रायलसीमा में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

तेलंगाना में फ्लैश फ्लड रिस्क का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Metrological Department) ने कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, हैदराबाद (Hyderabad) स्थित भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को अगले 24 घंटों के लिए तेलंगाना (Telangana) में फ्लैश फ्लड रिस्क (FOR) का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान बदरद्री कोठागुडेम, खम्मम, आदिलाबाद, भुवनागिरी, आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, वारंगल, पेद्दापल्ली करीमनगर, राजन्ना सिरिसिला, जयशंकर भूपालपल्ले, मुलुगु, जगितियाल, महबूबाबाद, जनगांव जिलों में मध्यम से उच्च बाढ़ (Flood in Telengana) आने की आशंका है.