News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र

चक्रवात तूफान ‘ताउते’ से दो घटनाएं, बार्ज पी-305 और टगबोट वरप्रदा के डूब जाने से 86 की मौत


  • बार्ज पी-305 और टगबोट वरप्रदा चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण मुंबई के तट से कुछ दूरी पर सागर में फंस गया था और फिर डूब गया था. इस हादसे में कुल 86 लोगों की मौत हो गई.

मुंबई के समुद्री तट से 35 किमी दूर समुद्र में टगबोट वरप्रदा का मलबा मिला है. चक्रवात तूफान ‘ताउते’ के दौरान समुद्र में मौजूद बार्ज पी-305 के अलावा यह टगबोट वरप्रदा भी तूफान में हादसे का शिकार हुआ था. इस पर 13 लोग सवार थे. इनमें दो लोगों को बचाया जा चुका है जबकि 11 के शव मिले हैं.

वहीं चक्रवात ताउते के दौरान बार्ज पी-305 के डूब जाने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हो गयी है. इसपर कुल 261 लोग मौजूद थे, जिसमें से 186 लोगों को बचाया गया है. सबके शव मिल गए हैं. कप्तान राकेश का भी शव मिल गया है.

शव कहां कहां मिले?
एबीपी को सूत्रों से जानकारी मिली है कि 70 शव समुद्र में मिले, जिसे नेवी ने निकाले हैं. 8 शव अलीबाग के समुद्र किनारे मिले. वहीं 8 शव वलसाड के समुद्र किनारे मिले. यानी कुल 86 लोगों की मौत हुई है.

बता दें, बार्ज पी-305 चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण मुंबई के तट से कुछ दूरी पर सागर में फंस गया था और फिर डूब गया था. वहीं गाल कंस्ट्रक्टर एंड सपोर्ट स्टेशन 3 (एसएस-3) और ड्रिल पोत सागर भूषण पर मौजूद सभी 440 लोगों को बचा लिया गया.

एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस इसकी जांच करेगी कि चक्रवात ताउते के बारे में चेतावनी जारी करने के बावजूद बजरा उस क्षेत्र में क्यों रूका रहा? पुलिस ने बजरे पर मौजूद लोगों में से जिनके शव बरामद हुए हैं, उनके सिलसिले में दुर्घटनावश मृत्यु रिपोर्ट (एडीआर) दर्ज की है.