मिर्जापुर

चार एमओवाईसीके विरुद्ध काररवाईका निर्देश


मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आहूत की गयी, जिसमे स्वास्थ विभाग द्वारा संचालित स्वास्थ योजनाओ के प्रगति की समीक्षा की गयी। इस दौरान विभिन्न योजनाओ में नगर, राजगढ़, छानबे एवं हलिया की सबसे खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी नगर, राजगढ़, छानबे एवं हलिया के द्वारा कार्य में रूचि न लेने तथा प्रत्येक माह स्वास्थ योजनाओ में अपेक्षित प्रगति न लाने पर इनके विरूद्ध कार्यवाही के लिए शासन को पत्र भेजने के साथ ही एमओवाईसी हलिया को वहॉ से हटाने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया है। आयुष्मान भारत की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रभारी अधिकारी आयुष्मान भारत को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि पिछले माह भी कार्ययोजना बनाकर प्रगति लाने के निर्देश के बाद भी अपेक्षित प्रगति न आने पर कार्य योजना बनाकर गोल्डन कार्य बनाने का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि ऐसे गॉव का चयन करे जहॉ पर सबसे कम कार्ड बनाये गये हो उन गॉवो में कैम्प लगाकर कार्य बनाना सुनिश्चित करे। प्रधानमंत्री मात्र वंदन योजना एवं आशाओ की रिपोर्टिंग में भी विकास खण्ड हलिया मे खराब प्रगति पर सुधार लाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने 108 व 102 एम्बुलेंस की समीक्षा के दौरान कहा कि शिकायते प्राप्त हुयी है कि कुछ एम्बुलेंस वाहन चालको के द्वारा वाराणसी के एक निजी अस्पताल में मरीज ले जाने की  बात संज्ञान में आयी है। उन्होने प्रबन्धक एम्बुलेस को निर्देशित करते हुये कहा कि कड़ी निगरानी रखी जाये। यदि दुबारा शिकायत प्राप्त होती है तो एफआईआर दर्ज कराते हुये कड़ी कार्यवाही की जायेगी। अन्यथा निवारण कार्यक्रम में चश्मा वितरण योजना की शून्य प्रगति पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये चश्मा क्रय के लिए टेण्डर आदि की कार्यवाही कराते हुये वितरण सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। परिवार नियोजन कार्यक्रम में सिटी, कोन, अरबन, छानबे तथा हलिया के कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि सम्बन्धित अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेते हुये कैम्प लगाकर प्रगति लाये। बैठक में जननी सुरक्षा योजना, टो बैको, कुष्ट रोग नियंत्रण, शहरी स्वास्थ एवं पोषण दिवस, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम सहित सभी बिन्दुओ की समीक्षा करते हुये अगले माह प्रगति लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि बुकलेट में दिये गये आकड़े व रिपोटिंग एमओवाईसी स्वयं देखते हुये सही रिपोर्टिंग करे अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। इस असवर पर यूनीसेफ के कार्यो की समीक्षा की गयी।

नवरात्रि में व्यवस्थाएं होंगी चाक चौबंद-एसपी सिटी

विन्ध्याचल, मीरजापुर। आगामी बासंतिक नवरात्र मेला के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक नगर संजय वर्मा ने तमाम सुरक्षा बिंदुओं का स्थली निरीक्षण किया। गुरुवार की दोपहर को एसपीसिटी ने सीओ सिटी प्रभात कुमार व स्थानीय कोतवाली की पुलिसबल के साथ आगामी बासंतिक नवरात्र में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस की तैनाती किस प्रकार की जाय इसके लिए विन्ध्यवासिनी मन्दिर, गलियों व गंगाघाटों पर धूमकर स्थली निरीक्षण किया। चलभाष पर बात करते हुए उन्होंने जानकारी दी कि आगामी नवरात्र में दर्शनार्थियों को अत्यंत व्यवस्थित ढंग से दर्शन की सुविधाएं प्रधान की जाएगी, साथ ही सुरक्षा के उपाय पूर्व नवरात्रो की अपेक्षा इस बार कुछ ज्यादा ही रहेगी।

————–

शास्त्री सेतुके मरम्मत कार्य का डीएमने किया निरीक्षण

मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने गुरूवार को शास्त्री ब्रिज पर चल रहे मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिशाषी अभियन्ता, नोडल अधिकारी लोक निर्माण विभाग कन्हैया झॉ को निर्देशित करते हुये कहा कि सेतु निगम से रिपोर्ट लेकर प्रस्तुत करे कि कितना कार्य अवशेष रह गया है, कितने दिन में पूर्ण हो जायेगा तथा प्रतिदिन किये जाने वाले मरम्मत कार्य के प्रगति की रिपोर्ट प्रत्येक दिन लेकर समीक्षा करे। उन्होने सेतु निगम के किसी अधिकारी मौके पर न पहॅुचने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सेतु निगम के अधिकारियो से समन्वय स्थापित करते हुये कार्य में तेजी लाने के लिये निर्देशित किया जाय। उन्होने कहा कि किसी भी दशा मे मार्च में ही आवागमन के लिये मरम्मत कार्य को पूर्ण कराये। ताकि स्कूल से आने जाने वाले बड़े वाहनो को राहत मिल सकें।