पटना

बिहारशरीफ: डीडीसी ने की पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक


बिहारशरीफ (आससे)। स्थानीय समाहरणालय स्थित हरदेव भवन में गुरुवार को उप विकास आयुक्त राकेश कुमार ने जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में डीडीसी ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा के दौरान प्रगति नहीं रहने पर खेद प्रकट करते हुए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 दिनों के अंदर अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करेंगे।

कोविड-19 विषय पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि फ्रंटलाइन वकर्स को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ हीं प्रखंड स्तर पर कर्मियों की सूची टीकाकरण हेतु भेजा गया है। उसकी प्रति संबंधित बीडीओ को उपलब्ध कराये ताकि छूटे हुए कर्मियों को टीकाकरण कराया जाय।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए डीडीसी ने अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया। लोक शिकायत निवारण अधिनियत अंतर्गत मामले की सुनवाई के क्रम में बीडीओ की अनुपस्थिति की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि बीडीओ नूरसराय नौ मामले में जबकि सरमेरा, एकंगरसराय, नगरनौसा, हिलसा, गिरियक बीडीओ एक-एक मामले में अनुपस्थित है। इस मामले में निर्देश दिया गया है कि हर हाल में सभी पदाधिकारी उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।

निर्वाचन अंतर्गत समीक्षा के क्रम में पाया गया कि विधानसभावार वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन हो चुका है। परंतु बिंद, अस्थावां, बिहारशरीफ, एकंगरसराय, इस्लामपुर, करायपरशुराय, नगरनौसा, थरथरी तथा अस्थावां द्वारा वोटर लिस्ट निर्वाचन शाखा से प्राप्त नहीं किया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया कि अविलंब निर्वाचन शाखा से वोटर लिस्ट प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही निर्देश दिया गया है कि सभी बीएलओ का मानदेय का भुगतान करना सुनिश्चित करें।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पिछली बैठक से अब तक 34 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है, जबकि कुछ प्रखंडों में प्रगति हुई है, परंतु कतरीसराय की प्रगति यथावत है, जिसपर खेद प्रकट करते हुए कतरीसराय बीडीओ को निर्देश दिया गया कि इस योजना में प्रगति लायें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण रैंकिंग प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि आधार सीडिंग से प्राप्त 10 अंक में से मात्र 5.53 अंक प्राप्त हुआ है, जिसके कारण नालंदा की रैंकिंग प्रभावित हो रहा है। निर्देश दिया गया कि शत-प्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिंग कराना सुनिश्चित करें।