Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चार देशों की 9 दिनों तक विदेश यात्रा पर रहेंगे जयशंकर, द्विपक्षीय संबंधों को देंगे मजबूती


नई दिल्ली, । विदेश मंत्री एस जयशंकर 21 अप्रैल से 29 अप्रैल तक चार देशों की यात्रा पर रहेंगे। नए क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री गुयाना, पनामा, कोलंबिया और डोमिनिकन गणराज्य की नौ दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे। लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में इन देशों के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली यात्रा होगी।

21 से 23 अप्रैल तक गुयाना में रहेंगे एस जयशंकर

जयशंकर सबसे पहले गुयाना की यात्रा करेंगे जहां वह गुयाना के विदेश मंत्री ह्यूग हिल्टन टॉड के साथ मुलाकात करेंगे। उस दौरान वह दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों के और विस्तार पर व्यापक बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने बुधवार को यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि 21 से 23 अप्रैल तक गुयाना की यात्रा के दौरान, जयशंकर देश के नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और कई मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

अंत में डोमिनिकन गणराज्य जाएंगे विदेश मंत्री

विदेश मंत्री 24 से 25 अप्रैल तक पनामा, 25 से 27 अप्रैल तक कोलंबिया जाएंगे और उनका अंतिम गंतव्य डोमिनिकन गणराज्य होगा। वह 27 से 29 अप्रैल तक डोमिनिकन गणराज्य का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर की यह यात्रा लैटिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों के साथ उच्च-स्तरीय संपर्क जारी रखने और विशेष रूप से महामारी के बाद के परिदृश्य में सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर प्रदान करेगी।

 

रूस के उप-प्रधानमंत्री से की मुलाकात

गौरतलब है कि विदेश मंत्री ने मंगलवार (18 अप्रैल) को दिल्ली में रूस के उप-प्रधानमंत्री डेनिस मानतुरोव से मुलाकात की थी। जयशंकर की रूसी उप प्रधानमंत्री के साथ यह दूसरी बैठक थी। 17 अप्रैल को जयशंकर और मंटुरोव ने रूसी और भारतीय व्यापार के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाकात की थी। रूस-भारत व्यापार संवाद को संबोधित करते हुए मंटुरोव ने कहा, ‘यूरेशियन आर्थिक आयोग के साथ मिलकर हम भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को तेज करने की उम्मीद कर रहे हैं।