News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत ने किया रिकॉर्ड एक्सपोर्ट


  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि आज बताते हुए खुशी हो रही है कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. साथ ही एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का प्रभाव कम हो रहा है. पहले तीन महीने अप्रैल मई जून भारत ने इतिहास की सबसे अधिक एक्सपोर्ट की उपलब्धि को हासिल किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद 95 बिलियन डॉलर यानी 7 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट हासिल किया है. वाणिज्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नागरिक उड्डयन मंत्री (Union Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) भी मौजूद रहे.

जनवरी – मार्च 2020 (Q4) में $90 बिलियन का एक्सपोर्ट

पीयूष गोयल ने कहा कि अब तक का सबसे अधिक तिमाही में जो एक्सपोर्ट हुआ है, वो जनवरी – मार्च 2020 (Q4) में $90 बिलियन का हुआ था. मुझे बताते हुए खुशी है कि 2021-22 की पहली ही तिमाही (Q1) में हमने $95 बिलियन का रिकार्ड एक्सपोर्ट किया है. पीयूष गोयल ने कहा कि इंजीनियरिंग गुड्स के एक्सपोर्ट में 40 फीसदा का इजाफा देखने को मिला है. भारत के मसाले फिशिंग के एक्सपोर्ट में इन तीन महीनों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

उन्होंने कहा कि भारत के भविष्य की यह एक छोटी झलक है जो हमें देखने को मिल रही है. मुझे यह बताते हुए खुशी है कि इस वित्त वर्ष के जो पहले 3 महीने थे, उसमे हमने अपने इतिहास का सबसे अधिक निर्यात किया है. मैं अपने किसानों को, पशुपालन से जुड़े सभी लोगों को, मरीन सैक्टर को, जिन्होंने सभी दिक्कतों के बावजूद इस तिमाही में अपने एक्सपोर्ट को जारी रखा, पूरी अर्थव्यवस्था को गति देने में ऐतिहासिक कार्य किया है.