Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

चिप की ग्लोबल शॉर्टेज के बीच Unisoc ने दिखाई अपनी ग्रोथ


नई दिल्ली, । स्मार्टफोन प्रोसेसर को ‘स्मार्टफोन का दिमाग’ कहा जाता है। यह फोन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है तथा हर तरह के काम के लिए जिम्मेदार है। इसमें सभी ऐप्स को चलाना, बैकग्राउंड फंक्शन, कैमरा फंक्शन, सेफ्टी, वाई-फाई, ग्राफिक्स और नेटवर्क कनेक्टिविटी जैसे कई काम शामिल हैं। वर्तमान में एंड्रॉयड के लिए क्वालकॉम, मीडियाटेक, एक्सिनोस के प्रोसेसर देखते को मिलते हैं। प्रीमियम से लेकर मिड और बजट स्मार्टफोन में इनका ही प्रोसेसर लगा हुआ होता है।

चिप की ग्लोबल शॉर्टेज

स्मार्टफोन प्रोसेसर, जिसे चिपसेट के रूप में भी जाना जाता है, इसकी लगातार मांग बढ़ती जा रही है। लेकिन पिछले साल की शुरुआत से जब से COVID-19 ने विश्व में दस्तक दिया है, इसमें ग्लोबल शॉर्टेज देखी जा रही है। इंडट्री के एक्सपर्ट का मानना है कि यह शॉर्टेज अगले साल के अंत तक जारी रहेगी वाली है। पिछले साल की शुरुआत में महामारी की वजह से चिप के कई कारखाने बंद हो गए थे, खास तौर पर विदेशों में, जहां अधिकांश प्रोसेसर बनते हैं। इससे लगातार मांग बढ़ने लगी और इन कारखानों पर दबाव बढ़ने लगा।

चिप के ग्लोबल शॉर्टेज के बीच यह खबर आई कि अगले साल क्वालकॉम और मीडियाटेक 5G चिप्स पर निवेश करने वाले हैं। ऐसे में 4G चिप ऑर्डर में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा और क्वालकॉम और मीडियाटेक के 4G प्रोसेसर की सप्लाई में काफी कमी आएगी, जिससे स्मार्टफोन का प्रोडक्शन भी बाधित होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर चिप शॉर्टेज का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा, तो इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बजट स्मार्टफोन वाले सेगमेंट पर पड़ेगा।

Unisoc चिपसेट बनाने वाली दुनिया की चौथी कंपनी

आज स्मार्टफोन बनाने वाले काई सारे ब्रांड्स चिप के ग्लोबल शॉर्टेज की चुनौती से जूझ रहे हैं। लेकिन realme अन्य ब्रांडों की तुलना में चिपसेट की कमी की समस्या को बहुत पहले ही भांप चुका था। इसने काफी समय पहले ही पावरफुल प्रोसेसर्स को एक्सप्लोर करना शुरू कर दिया था। ऐसा ही एक पावरफुल चिपसेट कंपनी है Unisoc। इस कंपनी की ग्रोथ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले साल चिपसेट मार्केट में इसका शेयर 4% था, जो बढ़कर 2021 के दूसरे तिमाही में 9% हो गया। वर्तमान में Unisoc चिपसेट बनाने वाली दुनिया की चौथी कंपनी है। एक प्रमुख कंपनी होने के नाते इसके पास 2G/3G/4G/5G, वाई-फाई, ब्लूटूथ, टीवी और सैटेलाइट कम्युनिकेशन आदि को सपोर्ट करने वाली सभी तरह की कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी है। आने वाले साल में Motorola, Nokia, Vivo, Micromax और TCL जैसे ब्रांड्स Unisoc प्रोसेसर की न्यू सीरीज के साथ अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकते हैं।