Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के सिचुआन प्रांत में आया जोरदार भूकंप, 6.8 मापी गई तीव्रता


बीजिंग, । चीन का सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) सोमवार को भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। दक्षिण-पश्चिमी चीन के हिस्से में सोमवार दोपहर जोरदार भूकंप आया। अभी यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि इस भूकंप के चलते कितना नुकसान हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में दोपहर 12:52 बजे 6.8 तीव्रता का भूकंप आया है। वहीं, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है। भूकंप 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई पर केंद्रित था।

जून में आए भूकंप से चार की हुई थी मौत

बता दें कि चीन के सिचुआन प्रांत में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। जून में भी बहुत तेज भूकंप आया था। उस दौरान 2.1 मिलियन की आबादी वाले सिचुआन की प्रांतीय राजधानी चेंगदू से लगभग 100 किलोमीटर पश्चिम में एक कम आबादी वाले क्षेत्र में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके कुछ ही देर बाद पास के एक काउंटी में 4.5 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया था। इसके चलते चार लोगों की मौत हो गई थी।

2008 में आए भूकंप में करीब एक लाख लोगों की हुई थी मौत

वहीं, हाल के सालों में चीन का सबसे घातक भूकंप 2008 में 7.9 तीव्रता का भूकंप था जिसमें सिचुआन में लगभग 90,000 लोग मारे गए थे।

क्यों आते हैं भूकंप के झटके

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप के झटके आते हैं। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।

भूकंप के कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं।