Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने ताइवान को घेरा, भेजे 20 फाइटर जेट्स और चार बॉम्बर्स, दी युद्ध की धमकी


नई दिल्‍ली: चीन लगातार ताइवान को धमकाने में लगा हुआ है। एक बार फिर उसके बीस लड़ाकू विमानों ने ताइपे और वाशिंगटन के समुद्री सहयोग को मजबूत करने के लिए समझौते के एक दिन बाद शुक्रवार को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में प्रवेश किया।

मिशन में शामिल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के विमान 10 J-16 मल्टीरोल फाइटर्स, दो J-10 मल्टीरोल फाइटर्स, चार H-6K बॉम्बर्स, दो Y-8 एंटी-सबमरीन वॉरफेयर प्लेन, एक KJ-500 नियंत्रण विमान और एक Y-8 सामरिक टोही विमान लेकर ताइवान के क्षेत्र में घुसे। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कहा कि चेतावनी के बाद वह वापस चले गए।

वाई-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और H-6K बमवर्षक विमानों ने दक्षिणी ताइवान के निकट हवाई क्षेत्र में लगभग आधा-घेरा बना लिया, जबकि अन्य ताइवान और ताइवान-नियंत्रित डोंगशा द्वीपों के बीच हवाई क्षेत्र में संचालित थे, जोकि MND द्वारा प्रदान किए गए एक चार्ट दिखाया गया। वायु रक्षा पहचान क्षेत्र प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली हैं, जो देशों को उनके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ का पता लगाने में मदद करती हैं। ऐसे क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी विमान को अपने मार्ग और उद्देश्य को “मेजबान” राष्ट्र को रिपोर्ट करना चाहिए, हालांकि क्षेत्रों को अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है और पायलट इस तरह की अधिसूचना बनाने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं।

फोकस ताइवान के अनुसार, एमएनडी ने सितंबर के मध्य में सार्वजनिक पीएलए विमान की क्षेत्र में घुसने के बाद विमानों का एक बड़ा शक्‍ति प्रदर्शन किया था। यह ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में एक तटरक्षक कार्य समूह (CGWG) स्थापित करने के लिए समझौता पर हस्ताक्षर करने के बाद आया है।

पिछली बार ताइवान ने बड़ी संख्या में PLA विमानों को अपने ADIZ ज़ोन में प्रवेश करते हुए 19 फरवरी (नौ विमानों) में देखा था, जब दो अमेरिकी सांसदों ने ताइवान के खिलाफ बल प्रयोग करने से बीजिंग को रोकने के लिए सीनेट और सदन में एक बिल को फिर से पेश किया।

चीन ने धमकी दी है कि “ताइवान की स्वतंत्रता” का मतलब युद्ध है। चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने 28 जनवरी को “ताइवान की स्वतंत्रता” चाहने वाले लोगों को चेतावनी दी थी और कहा था कि “जो लोग आग से खेल रहे हैं, वे खुद को आग लगा लेंगे और ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ की तलाश का मतलब युद्ध के अलावा कुछ भी नहीं है।

बीजिंग ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है, मुख्य भूमि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित लगभग 24 मिलियन लोगों का लोकतंत्र है, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों पक्ष सात दशकों से अधिक समय से अलग-अलग शासित हैं।