Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में कोरोना नियमों के खिलाफ लगे शी चिनफिंग गद्दी छोड़ो के नारे


बीजिंग, । चीन में लागू कोविड नीति को लेकर लोगों का धैर्य अब जवाब दे रहा है। चीनी नागरिक राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। चीन में रविवार को कोरोना के रिकार्ड 40 हजार नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही जीरो कोविड नीति के तहत सरकार के सख्त प्रतिबंधों से नाराज लोगों का बीजिंग समेत देशभर में प्रदर्शन और तेज हो गया है।

सड़कों पर उतरे लोग, राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन

बता दें कि शंघाई में शनिवार रात बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और शी चिनफिंग गद्दी छोड़ो के नारे लगाते देखे गए। मध्य उरुमकी रोड पर आधी रात को एकत्र प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने काली मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया। बहुत से प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। ताजा विरोध प्रदर्शन उरुमकी शहर में आवासीय इमारत में गुरुवार की रात लगी आग से 10 लोगों की मौत के बाद से और भड़क गया है।

jagran

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोगों की मौत के पीछे प्रतिबंधों के चलते लोगों को समय पर इलाज न मिलना बताया जा रहा है। प्रतिबंधों के चलते लाखों लोग घरों में कैद हैं।

‘ब्लैंक शीट’ बनी विरोध प्रदर्शन का प्रतीक

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में बीजिंग के शिंघुआ यूनिवर्सिटी परिसर में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी विरोध का प्रतीक बन चुकी ‘कोरे कागज की शीट’ लिए हुए थे। वहीं, शंघाई में लोग शी चिनफिंग के नेतृत्व वाले कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध में नारे लगाते दिखे। प्रदर्शनकारी ‘शी चिनफिंग गद्दी छोड़ो, कम्युनिस्ट पार्टी पद छोड़ो’, ‘चीन को अनलाक करो’ जैसे नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारी पीसीआर टेस्ट नहीं कराना चाहते हैं।

jagran

आलोचना से बचने को डिलीट किए गए वीडियो

सरकार ने आलोचना से बचने के लिए इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट किए गए तमाम वीडियो डिलीट कर दिए हैं। झाओ नाम के एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि उसके एक दोस्त को पुलिस ने पीटा और दो दोस्तों पर काली मिर्च का छिड़काव किया गया। उसे भी पैर पकड़कर घसीटा गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी। वहीं, आनलाइन मृतकों की संख्या की गलत जानकारी फैलाने के आरोप में एक 24 वर्षीय युवती को गिरफ्तार किया गया है।

कोविड नीति से परेशान हो चुके हैं चीनी नागरिक

बता दें कि चीन में लागू जीरो कोविड नीति से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चीन जहां कोविड नीति को पालन करवाने पर जोर दे रहा है। वहीं, पूरी दुनिया अब कोरोना वायरस की मार से निकलने के लिए रास्ते की तलाश कर रही है।