Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

चीन में कोविड-19 का कहर; तेजी से बढ़ रहे मामले, कई शहरों में लग सकता है लॉकडाउन


बीजिंग, रायटर्स। Coronavirus Cases in China: चीन में कोविड-19 मामले के लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार स्थानों को बंद कर रही है और अस्थायी लॉकडाउन लागू कर रही है। रविवार को कोरोना के 2,898 मामले सामने आए, जो लगातार दूसरे दिन 2,000 से ऊपर रहा। इससे देश की विवादास्पद शून्य-कोविड ​​​​नीति (Zero Covid Policy) पर भी दबाव पड़ा है, जिसने अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है।

ग्वांगझू की 10 फीसद आबादी प्रभावित

हाइज़ू (Haizhu) के 1.8 मिलियन निवासी या ग्वांगझू (Guangzhou) की आबादी का लगभग 10 फीसद, सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। ग्वांगझू में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। पिछले सात दिनों की अवधि में यहां कोरोना मामले 402 से बढ़कर 24-30 अक्टूबर तक 1,110 हो गए।

शंघाई डिज्नी रिजाॉर्ट आज से बंद

सोमवार को, शंघाई डिज्नी रिजॉर्ट ने कहा कि उसने शहर में COVID की रोकथाम के उपायों के कारण 31 अक्टूबर से पूरे रिसॉर्ट को बंद कर दिया है। पिछले एक हफ्ते में, अधिकारियों ने दातोंग, ज़िनिंग, नानजिंग, जियान, झेंग्झौ और वुहान में बढ़ते मामलों से निपटने के लिए कुछ पड़ोस के अस्थायी लॉकडाउन उपायों को लागू करने की तैयारी में है।

jagran

अधिकारियों को किया गया दंडित

27-30 अक्टूबर तक 288 मामले दर्ज करने वाले दातोंग ने होटलों, प्रमुख उद्योगों और उसके रेलवे के सख्त अलगाव और प्रबंधन को लागू किया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शहर के कुछ अधिकारियों को COVID नियमों के ढीले प्रवर्तन के लिए दंडित किया गया है।

उत्तरी शहरों में बढ़ रहे कोरोना के मामले

जैसे-जैसे सर्दियां नजदीक आ रही हैं, उत्तरी शहरों, जो विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के करीब हैं, में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां के लोगों को नए प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

jagran

कुछ क्षेत्रों में अस्थायी लॉकडाउन लागू

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर कोरिया की सीमा से लगे हेइलोंगजियांग प्रांत के मुदानजियांग में कुछ क्षेत्रों में अस्थायी लॉकडाउन लागू किया गया है। डांडोंग, सुइहुआ, रुइली शहर, जो क्रमशः उत्तर कोरिया, रूस और म्यांमार की सीमाओं के करीब हैं, महामारी के प्रकोप का सामना कर रहे हैं।