Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीन हमारा मुख्य साझेदार क्योंकि वो हमें दे रहा है फंड, सिल्क रोड दोनों देशों के लिए बेहद अहम: तालिबान


  • तालिबान शासन के आधिकारिक प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने इटली के एक अखबार को बताया कि चीन ‘हमारा मुख्य साझेदार है और हमारे लिए एक मौलिक और असाधारण अवसर का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि चीनी सरकार हमारे निवेश और पुनर्निर्माण के लिए तैयार है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, मुजाहिद ने ला रिपब्लिका अखबार को बताया कि तालिबान “वन बेल्ट, वन रोड’ परियोजना की बहुत परवाह करता है। हमारे पास समृद्ध तांबे की खदानें हैं, जिसका आधुनिकीकरण किया जाएगा, इसके लिए चीन को धन्यवाद। अंत में चीन दुनियाभर के बाजारों में हमारे प्रवेश का प्रतिनिधित्व करता है।”

बीजिंग पर मुजाहिद ने कहा, “वह हमारा मुख्य भागीदार है क्योंकि वह निवेश करने को तैयार है। हम सिल्क रोड की बहुत परवाह करते हैं।”द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के रूस के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने ला रिपब्लिका को बताया कि मॉस्को के साथ संबंध मुख्य रूप से राजनीतिक और आर्थिक हैं। रूस हमारे लिए और हमारे साथ एक अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए स्थितियां बनाने के लिए मध्यस्थता करना जारी रख रहा है।

तालिबान ने सोमवार को अंतिम अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ समाप्त हुए बड़े पैमाने पर एयरलिफ्ट द्वारा छोड़े गए किसी भी विदेशियों या अफगानों के लिए देश से सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने का वादा किया था। बावजूद इसके काबुल हवाई अड्डा गुरुवार को बंद रहा।