Latest News उत्तर प्रदेश बिजनेस लखनऊ

चुनावी समर खत्म, क्या आज बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम


लखनऊ, । आम लोगो को पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी न होने से जो राहत मिली है उस पर ब्रेक लग सकता है। यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध तथा विधानसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब दामों में बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं।

माना जा रहा है कि किसी दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि हो सकती है। गत नवंबर में जब पेट्रोल की कीमत तीन अंकों को पार कर गई तो सरकार ने चौतरफा दबाव में डीजल और पेट्रोल के दामों में एक्साइज ड्यूटी घटाते हुए करीब 12 रुपये की राहत दी थी । गत नवंबर में लखनऊ की बात करें तो पेट्रोल के दाम जहां 106 रुपये के ऊपर पहुंच गए थे, वहीं डीजल भी 97 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा था।

बढ़ते दामों के खिलाफ लोगों में नाराजगी और मार्च में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव को देखकर केंद्र सरकार ने नंवबर में ही पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाने का निर्णय लिया था। उस समय अचानक पेट्रोल और डीजल के दामों में 10 से 12 रुपये तक की कमी दर्ज की गई थी। उसके बाद से लगातार दामों में स्थिरता बनी हुई है । मगर अब परिस्थितियां बदली हुई हैं यूक्रेन और रूस के बीच जारी घमासान के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गई है।