पटना

छपरा: डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का डीएम ने किया निरीक्षण, बोले- बेड की संख्या में होगी बढ़ोतरी


छपरा। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के फ़ैलाव को रोकने तथा इससे बचाव को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार के लिए विभाग संकल्पित है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने सदर अस्पताल स्थित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सकों से कोरोना पॉजिटिव मरीज के ट्रीटमेंट प्रोटोकोल के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित सिविल सर्जन व अन्य चिकित्सा पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि आज शाम तक डेडीकेटेड कोविड-19 सेंटर में अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त 10 बेड की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। बेड की संख्या में बढ़ोतरी होने से कोरोना संक्रमित मरीजों को काफ़ी सहूलियत होगी और दूसरे अस्पतालों में रफ़ेर नहीं करना पड़ेगा।

डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में साफ़ सफ़ाई का विशेष रूप से ख्याल रखना है। नियमित रूप से वार्ड का सफ़ाई करना सुनिश्चित करें। मरीजों को बेहतर उपचार करने के लिए अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें।

जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि छपरा सदर अस्पताल में 200 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तथा 200 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित है। डेडीकेटेड कोविड-19 सेंटर में सभी बेड ऑक्सीजन युक्त है। जिसमें गंभीर मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

वही सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में 75 बेड का कोविड-19 सेंटर संचालित है। वहां पर भी बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी ताकि मरीजों को बेहतर उपचार किया जा सके। जिला अधिकारी डा नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्र में आक्सीजन उपलब्ध है। कहीं भी आक्सीजन की कमी नहीं है।