News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

जनजातीय गौरव दिवस: भोपाल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का करेंगे उद्घाटन


भोपाल, । अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल पहुंच गए हैं। इस दौरान पीएम मोदी भोपाल के जंबुरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित महासम्मेलन से जनजातीय समुदाय से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से बड़ी संख्या में जनजातीय बंधु हिस्सा लेने के लिए भोपाल पहुंचे हैं। प्रदेश की सभी पंचायतों में इसका प्रसारण किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लोकार्पण सहित अन्य रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएम मोदी मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का सम्मान करेंगे। गुप्ता 1952 में पहली बार हिंदू महासभा के प्रत्याशी के रूप में शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र से चुने गए थे। वे राजस्व मंत्री रहे हैं और 103 वर्ष के हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन के दौरान मध्य प्रदेश में राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ करेंगे। पीएमओ ने कहा, ‘इसका उद्देश्य हर महीने गांवों में जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को पीडीएस राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है। महासम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवंशिक परामर्श कार्ड भी सौंपेंगे।

मिशन को सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हेमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित रोगियों की जांच, प्रबंधन और इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है, जिसका प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय पर अधिक गहरा देखा जाता है। प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, त्रिपुरा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव सहित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 एकलव्य माडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखेंगे।