News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

जन्‍मदिवस पर श्‍योपुर जाएंगे पीएम मोदी, चीता परियोजना का करेंगे शुभारंभ


भोपाल, । 17 सितंबर अपने जन्‍मदिवस के खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narender Modi) श्योपुर में चीता परियोजना (Cheetah project) का शुभारंभ करेंगे।

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh Chauhan) ने कैबिनेट बैठक से पहले मंत्रियों के साथ औपचारिक चर्चा में यह जानकारी दी। सीएम शिवराज ने बताया कि पीएम मोदी अपने जन्‍मदिवस पर मध्‍य प्रदेश में ही रहेंगे और राज्‍य को चीता परियोजना की सौगात सौपेंगे।

नामीबिया से श्‍योपुर आएंगे आठ चीते

इसे लेकर कूनो पालपुर पार्क (Kuno Palpur Park) में बीते 20 दिनों से जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। ऐसा अनुमान है कि पीएम मोदी इस परियोजना का शुभारंभ कर सकते हैं। हालांकि मुख्‍यमंत्री शिवराज ने इससे पर्दा उठा दिया है। कराहल (पार्क से 15 किमी दूर) में महिला स्व-सहायता समूह के कार्यकर्ताओं के एक सम्‍मेलन का भी आयोजन किया जा रहा है।

पीएम मोदी इस कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। ऐसी आशा है कि इसी दिन आठ चीते नामीबिया से श्‍योपुर पहुंचाए जा रहे हैं। नामीबिया में इन चीतों को अलग रखा गया है और भारत आने के लिए वे एकदम तैयार हैं। हालांकि ऐसी उम्‍मीद थी की पिछले माह ही ये चीते भारत लाएं जाएंगे लेकिन किसी कारणवश ऐसा न हो सका।इन चीतों को प्रधानमंत्री पार्क के विशेष बाड़े में छोड़ा जाएगा। इसे लेकर पार्क में पांच और कराहल में चार हैलीपेड तैयार किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि वंशवृद्धि होने पर चीतों को राज्‍य के अभयारण्‍य में बसाया जा रहा है। इसे लेकर दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों का दल भी आएगा अभयारण्‍य का दौरा करेगा। इस दल के साथ भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. यवी झाला और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे