Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीरः कुलगाम के तनवीर ने IES 2020 में हासिल की दूसरी रैंक,


  1. कुलगाम के तनवीर अहमद ने IES 2020 में दूसरी रैंक हासिल की है. ऐसा करने वाला वह जम्मू-कश्मीर का पहला छात्र है. उपराज्यपाल सिन्हा ने तनवीर को बधाई देते हुए कहा कि इससे दूसरे युवा भी प्रेरित होंगे.

कुलगामः दक्षिण कश्मीर का कुलगाम जिला हमेशा से ही गलत खबरों के लिए सुर्खियों में रहता है लेकिन आज दक्षिण कश्मीर के इस इलाके से ऐसी खबर आई है जिसने इलाके का नाम पूरे प्रदेश और दुनिया में रोशन किया है. कुलगाम के एक युवा ने भारतीय आर्थिक सेवा (IES) 2020 में दूसरी रैंक हासिल की है. यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह जम्मू-कश्मीर का पहला रेजिडेंट बन गया है. अशांत और उग्रवाद प्रभावित कुलगाम जिले के सुदूरवर्ती गांव नगीनपोरा कुंड के 22 वर्षीय तनवीर अहमद खान ने अपने पहले प्रयास में यह मुकाम हासिल किया है.

प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल से हासिल की
तनवीर ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा एक स्थानीय सरकारी स्कूल से हासिल की और फिर स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए अनंतनाग के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चला गया. इसके बाद उन्होंने कश्मीर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की. कोलकाता में उन्होंने हाल ही में डेवलपमेंट स्टडी में एम.फिल की डिग्री पूरी की. तनवीर खान ने कहा, “मेरे एम.फिल के दौरान ही मुझे इस परीक्षा के बारे में पता चला और मैंने इसकी तैयारी शुरू कर दी और आज मैंने यह उपलब्धि हासिल की है. ”