Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में 17-18 दिन पहले ही पहुंच गया मानसून,


  1. जहां इस साल केरल में मानसून (Monsoon) दो दिन की देरी से यानी 3 जून को पहुंचा, तो वहीं, जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में ये सामान्य समय से 17-18 दिन पहले ही पहुंच गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ, मानसून सामान्य समय से दो हफ्ते से ज्यादा समय पहले ही रविवार को जम्मू-कश्मीर में पहुंच गया है. IMD की क्षेत्रीय प्रमुख सोनम लोटस ने कहा, “मानसून 13 जून को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पहुंचा, जो सामान्य शुरुआत से 17-18 दिन पहले है.”

बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने (Low Pressure Area) के कारण मानसून इस साल कम से कम 15 दिन पहले ही देश के लगभग सभी हिस्सों में प्रवेश कर चुका है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि जब मानसून की शुरुआत में एक कम दबाव का क्षेत्र बनता है, तो इससे मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बन जाती हैं. लोटस ने कहा कि IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) में इस मौसम में सामान्य बारिश होगी.

चिलचिलाती गर्मी के बीच बारिश से मिली लोगों को राहत

कश्मीर में मंगलवार को साल का सबसे गर्म दिन देखा गया जब ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर (Srinagar) में पारा बढ़कर 34.3 डिग्री सेल्सियस हो गया और शुक्रवार तक तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा. शुक्रवार रात को हुई बारिश और शनिवार और रविवार को रुक-रुक कर हुई बारिश ने लोगों को काफी राहत दी. लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली और न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) औसत से पांच डिग्री कम यानी 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

UP और दिल्ली में भी समय से पहले मानसून की दस्तक

वहीं, इस बार उत्तर प्रदेश में भी मानसून ने अपने समय से पहले ही दस्तक दी है. यूपी में मानसून की एंट्री हो चुकी है और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून जल्द ही पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने एक-दो दिनों में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मानसूनी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में भी इस बार मानसून समय से पहले ही आएगा, जिसके बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. इसी के साथ, मौसम विभाग के मुताबिक आज बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं.