News TOP STORIES उत्तर प्रदेश कानपुर राष्ट्रीय लखनऊ

कानपुर में टैंक की सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की जहरीली गैस से मौत


कानपुर, । जाजमऊ थाना क्षेत्र में स्थित इंशा टेनरी में गुरुवार देर शाम सीवर टैंक साफ करने के दौरान एक के बाद एक तीन मजदूर बेसुध हो गये। कर्मचारियों की मदद से किसी तरह उन्हें एलएलआर अस्पताल लाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

घटना के बाद टेनरी कर्मी व ठेकेदार मौके से भाग निकले। शुक्रवार सुबह स्वजन एलएलआर अस्पताल पहुंचे और मर्चरी में शवों की शिनाख्त की तो परिवार में कोहराम मच गया।

जाजमऊ स्थित इंशा टेनरी में गुरुवार शाम नौबस्ता बिनगवां निवासी 27 वर्षीय सोनू, धरमपुर बंबा निवासी 31 वर्षीय सत्यम, व कानपुर देहात की रनियां बिलसरायां का 25 वर्षीय सुखबीर अजय सिंह का ट्रैक्टर लेकर सीवर टैंक की सफाई करने पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि टैंक की सफाई के दौरान कर तीनों उतरे और एक दूसरे को बचाने में बेसुध हो गये।

घटना से अफरातफरी मच गई किसी तरह टेनरी के कर्मचारियों ने उन्हें मशक्कत के बाद निकाला और एलएलआर अस्पताल लेकर आये। जहां कुछ देर चले उपचार के बाद ही डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया घटना के बाद घबराए टेनरी के कर्मचारी मौके से फरार हो गये।

अस्पताल प्रशासन ने तीनों के शवों को मर्चरी में रखवा दिया। तीनों मजदूरों के पूरी रात भर ना पहुंचने पर किसी तरह खोजबीन करते हुए स्वजन एलएलआर अस्पताल पहुंचे तो मर्चरी में शवों की शिनाख्त की। मजदूरों के शव देख स्वजन का रो-रोकर बुरा हाल हो गया उन्होंने टेनरी मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

चकेरी थाना प्रभारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि स्वजन की तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जायेगी ठेकेदार और ट्रैक्टर मालिक के बारे में पता लगाया जा रहा है।

ट्रैक्टर मालिक ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दी तहरीर

हादसे के बाद ट्रैक्टर मालिक ने फैक्ट्री मालिक पर आरोप लगाया है कि मना करने के बावजूद मजदूरों से जबरन टैंक खाली कराने का दबाव डाला गया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है। योगेंद्र विहार निवासी ट्रैक्टर मालिक अजय सिंह चंदेल की ओर से जाजमऊ थाना प्रभारी को दी तहरीर में कहै है कि 10 नवंबर की शाम करीब 5:00 बजे मोबाइल पर फोन आया था और सब तय होने के बाद सीवर टैंक सफाई के लिए टैंकर भेजा था। टैंकर पर सत्यम सुखबीर और सोनू थे। मौके पर परिस्थितियों को देखकर उन्होंने काम करने से मना कर दिया और फोन पर उनसे बताया था कि यहां काम करना उपयुक्त नहीं है।

इसपर उन्होंने कर्मचारियों को वापस आने के लिए कहा था। आरोप है कि फैक्ट्री मालिक एवं उनके कर्मचारियों ने जबरदस्ती कार्य कराने के लिए दबाव डाला और तीनों कर्मचारियों के मोबाइल फोन छीन लिए। शाम 7:30 बजे टेनरी से तीनों मजदूरों के घायल होने की सूचना दी गई। कुछ समय बाद जानकारी मिली कि तीनों मजदूरों की मौत हो गई है। ट्रैक्टर मालिक ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ तहरीर दी है