Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी सरकार ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से 300 गोपनीय दस्तावेज किए बरामद


वाशिंगटन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित घर मार-ए-लागो से 300 से अधिक गोपनीय दस्तावेजों को बरामद किया गया है। जिसमें सीआईए, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और एफबीआई की सामग्री शामिल है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives) ने 150 से अधिक वर्गीकृत सामग्रियों (Classified Materials) को पुनः प्राप्त किया है। वहीं दूसरी तरफ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों ने अदालत से संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) को इस महीने की शुरुआत में फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के आवास से मिले दस्तावेजों की समीक्षा करने के लिए एक निष्पक्ष ‘विशेष मास्टर’ की नियुक्ति की मांग की।

द न्यू यॉर्क टाइम्स में यह बताया गया था कि जनवरी में राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives) द्वारा 150 से अधिक वर्गीकृत दस्तावेजों को पुनः प्राप्त करने के बाद एफबीआई ने अधिक वर्गीकृत सामग्री को पुनर्प्राप्त करने के लिए मार-ए-लागो पर छापा मारा।

जनवरी में दस्तावेजों का पहला बैच लौटाया गया उसके बाद ट्रम्प के सहयोगियों द्वारा न्याय विभाग को दूसरा सेट जून में दिया गया जो एफबीआई ने इस महीने की खोज में जब्त की थी।

इस मामले में न्याय विभाग की जांच जारी है। वहीं अधिकारी निश्चित नहीं हैं कि क्या उन्होंने राष्ट्रपति के सभी रिकॉर्ड बरामद किए हैं जो ट्रम्प ने व्हाइट हाउस छोड़ने पर अपने साथ लिए थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि एफबीआई द्वारा 8 अगस्त को मार-ए-लागो में तलाशी वारंट पर अमल शुरू करने के बाद भी, जांचकर्ताओं ने क्लब से अतिरिक्त निगरानी फुटेज की मांग की है।

इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि क्लब के सुरक्षा टेप के लिए यह दूसरी ऐसी मांग थी, और इस बात को रेखांकित किया कि अधिकारी अभी भी जांच कर रहे हैं कि खोज से पहले ट्रम्प और उनके कर्मचारियों द्वारा वर्गीकृत दस्तावेजों को कैसे संभाला गया।

स्पुतनिक ने अदालती फाइलिंग का हवाला देते हुए बताया कि ट्रम्प ने छापे के दौरान एफबीआई द्वारा लिए गए सबूतों की समीक्षा करने के लिए एक विशेष मास्टर के साथ-साथ जब्त संपत्ति के लिए एक विस्तृत रसीद की मांग की।

ट्रंप के वकीलों ने सोमवार को दलील दी कि पूर्व राष्ट्रपति को उनके घर से बरामद किए गए दस्तावेजों का अधिक विस्तार में विवरण दिया जाना चाहिए और उन्होंने आरोप लगाया कि एफबीआई तथा न्याय विभाग उनके साथ लंबे समय से ‘‘गलत’’ बर्ताव कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले एफबीआई ने ट्रंप के आवास पर छापेमारी के दौरान 11 सेट गोपनीय रिकॉर्ड जब्त किए थे।

एफबीआई ने 8 अगस्त को फ्लोरिडा के पाम बीच में 17 एकड़ की संपत्ति पर ट्रम्प के मार-ए-लागो घर पर छापा मारा, जो लगभग 58 बेडरूम और 33 बाथरूम के साथ एक हवेली है।