News TOP STORIES नयी दिल्ली

जम्मू-कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर में मार गिराए LeT के 3 Terrorists, SPO शहीद-एक घायल


जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने आज शुक्रवार को सुबह शोपियां जिले के बड़ीगाम में एक एनकाउंटर में लश्‍कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को मार गिराया है. इसमें कश्‍मीर पुलिस का एक एसपीओ शहीद हो गया है और एक Sg Ct घायल हो गया है.

कश्मीर जोन की पुलिस ने इस संबंध में जानकारी साझा की है. सेना और पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन के जरिए आतंकियों के खिलाफ ये कार्रवाई की.

पुलिस और सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है. सुरक्षाबलों ने आतंकियों के पास 02 AK 47 और एक पिस्टल बरामद की है. सुरक्षाबलों को इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सेना और पुलिस ने मिलकर जॉइंट ऑपरेशन चलाया. आतंकियों की तरफ से हुई गोलीबारी के बाद यहां मुठभेड़ शुरू हो गई.

इससे पहले सुरक्षाबलों ने रियासी जिले के घने जंगलों से हथियारों की बड़ी खेप बरामद की थी. 17-18 फरवरी को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया था, जिसमें हथियारों की एक बड़ी खेप बरामद हुई थी. दरअसल सुरक्षाबलों को 17 फरवरी की शाम को कुछ संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी जिसके बाद ये ऑपरेशन शुरू हुआ.

जो हथियार बरामद किए गए थे उनमें एके -47 राइफल, एसएलआर राइफल, 303 राइफल, मैगजीन के साथ 2 पिस्तौल, 04 यूबीजीएल ग्रेनेड, भारी मात्रा में एके-47 के कारतूस और रेडियो सेट का एक बॉक्स शामिल है.

पिछले साल मारे गए इतने आतंकी

घाटी में आतंकवाद-रोधी अभियानों के तहत, पिछले साल 221 आतंकवादी मारे गए थे. 2019 में कुल 153 आतंकवादी मारे गए. 2018 में ये संख्या 215 रही जबकि 2017 में कुल 213 आतंकवादियों को मार गिराया गया. साथ ही घाटी में स्थानीय आतंकवादियों की भर्ती में वृद्धि हुई है. पिछले साल 166 स्थानीय लोग आतंकवादी समूहों में शामिल हुए थे. 2019 में 119 स्थानीय लोग आतंकी संगठनों में शामिल हुए और 2018 में कुल 219 स्थानीय लोग आतंकी समूहों के साथ जुड़े थे.