Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया स्वतंत्रता दिवस


  • जम्मू, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार राजीव राय भटनागर द्वारा यहां एम. ए. स्टेडियम में तिरंगा फहराने के साथ ही जम्मू में कड़ी सुरक्षा के बीच 75वां स्वतंत्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया गया।

भटनागर ने परेड का भी निरीक्षण किया और बीएसएफ, सीआरपीएफ, जेकेएपी, वन सुरक्षा बल और आईआरपी की टुकड़ियों से सलामी ली।

उपराज्यपाल के सलाहकार ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और इसके लिए संघर्ष के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदानों को याद किया।

उन्होंने कहा, ”यह दिन हमारे महान राष्ट्र की विविधता में एकता का प्रतीक है। यह हमें हमारी मातृभूमि की गरिमा और स्वतंत्रता के लिए स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए अनगिनत बलिदानों की याद दिलाता है।”

भटनागर ने आजादी के बाद देश के सामने आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला और कहा, ”हम उन बहादुर सैनिकों को नहीं भूल सकते जिन्होंने देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।”

उन्होंने कहा, ”यह दिन हमें उन्हें श्रद्धांजलि देने और इस महान राष्ट्र के निर्माण में उनके योगदान को याद करने का अवसर भी प्रदान करता है।”

उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एक मजबूत बुनियादी ढांचा आधार बनाने के लिए प्रशासन द्वारा शुरू की गई प्रमुख योजनाओं और कई विकास परियोजनाओं को भी सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन जम्मू-कश्मीर को विकास और समृद्धि के गौरवशाली रास्ते पर ले जाने की पूरी कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन जम्मू-कश्मीर में एक समग्र बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के पहले और दूसरे चरण के तहत 3,467 और 18,910 किलोमीटर सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी गई और 119 गांवों को जोड़ने वाली 3,167 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया गया।