पटना

जहानाबाद: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निजात पाने को लेकर तैयारी में अभी से ही लग जाएं : डीएम


बैठक में जिलाधिकारी ने की कार्यों के प्रगति की समीक्षा

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में प्रखंडों के कार्य एवं प्रगति की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित की गई। डीईओ ने बताया कि शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। कोरोना के कारण विद्यालय बंद हैं लेकिन बच्चों को मधयाह्न भोजन के स्थान पर सूखा अनाज दिया जा रहा है। डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को ससमय अनाज देने के साथ ही वायरस की तीसरे लहर से निजात पाने के लिए अभी से ही तैयारी में लग जाएं। बच्चों का कक्षावार तथा उम्रवार सूची तैयार कर लें। शिक्षक बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन जरूर लगवाएं। आइसीडीएस सीडीपीओ को अपने-अपने पोषक क्षेत्रों के सभी बच्चों के अभिभावकों को शत प्रतिशत टीका लगवाना सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफ़ल बनाने में सक्रिय सहयोग दें अन्यथा वेतन अवरुद्ध किया जाएगा। टीकाकरण के साथ बच्चों को समय से टीएचआर उपलब्ध कराएं। बच्चों की अद्यतन सूची तैयार कर सिविल सर्जन को कोविड-19 टीका के लिए उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभुकों को ससमय योजना का लाभ तथा उनका डाटा अपलोड करना सुनिश्चित करें।

बैठक में बताया गया कि जिला को ओडीएफ़ घोषित हो गया है। 93 पंचायत में दो-दो सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जाना है। फ़ेज-1 में कुल 186 में 144 को पूरा किया गया है, शेष शीघ्र किया जाएगा। फ़ेज-2 के लिए पंचायत में भूमि चिन्हित करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना तथा राशन कार्ड की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की।