पटना

जहानाबाद: क्षेत्र भ्रमण कर सही-सही आँकड़ा विभाग को कराएं उपलब्ध : प्रभारी मंत्री


बाढ़, आपदा एवं अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति की प्रभारी मंत्री ने की समीक्षा

जहानाबाद। समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में बुधवार को मंत्री, लघु जल संसाधन विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग सह प्रभारी मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन जिला कार्यक्रम कार्यान्वय समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में बाढ़, आपदा एवं अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा को लेकर जिले संबंधित पदाधिकारियों एवं अभियंताओं के साथ बैठक कर आवश्यक निदेश दिया।

बैठक में बाढ़, आपदा एवं अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा में जिले के भौतिक स्थिति के आँकड़ों की विस्तृत जानकारी के लिए मंत्री को पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुति दिया गया। बाढ़ पूर्व तैयारी से संबंधित प्रतिवेदन में बताया गया कि जिले में यास चक्रवात से 64 व्यक्तियों का गृहक्षति हुआ है, जिसमें 64 अभिलेख अनुमंडल स्तर से स्वीकृत कर दिया गया है। साथ विस्तार से मंत्री को इसकी जानकारी दी गई। इस दौरान संबंधित पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण करने का निदेश दिया गया। साथ ही जहाँ-जहाँ धान, सडक इत्यादि का क्षति हुआ है, उसका सही-सही आकलन कर सरकार को आँकड़ा उपलब्ध करने हेतु बैठक में पदाधिकारी को निदेश दिया गया।

मंत्री डॉ सुमन ने बताया कि मुख्यमंत्री के निदेशानुसार जिलाधिकारी के साथ संयुक्त रूप से रतनी फ़रीदपुर प्रखंड के कुछ स्थान यथा गौनवा, करौता, कालोपुर इत्यादि स्थानों का निरीक्षण भौतिक रूप से किया गया। यहां की वस्तु स्थिति से सरकार को अवगत कराया जाएगा। साथ ही सभी संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि क्षेत्र में भौतिक रूप से भ्रमण कर सही-सही आँकड़ा विभाग को उपलब्ध कराया जाए। साथ ही सभी विधायक को आश्वासन दिया गया कि आप सभी के बातों को मुख्यमंत्री तक रखा जाएगा, वे काफ़ी संवेदनशील है।

बैठक में जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने बताया कि सभी समस्याओं को निष्पादन किया जाएगा। साथ ही सभी विधायक से 17 सितम्बर के महा अभियान को सफ़ल बनाने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने का अनुरोध किया गया। वहीं उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता ने  सभी समस्याओं को निष्पादित कराने तथा जिला प्रशासन द्वारा पूरी तत्परता एवं कर्मठता के साथ कार्य करने का आश्वासन दिया गया। बैठक में तीनों विधायकों ने भी अपना-अपना विचार प्रकट किया।

बैठक मे घोसी विधायक कॉ. रामबली सिंह यादव ने घोसी विधानसभा क्षेत्र के कई महत्वपूर्ण जनसमस्याओं को उठाया। इसके तहत पिछले दिनों आई बाढ से मोदनगंज प्रखंड का देवरा, जयतिपुर-कुरूआ तथा विशुनपुर-ओकरी पंचायत सहित घोसी विधानसभा क्षेत्र मे भारी क्षति का ठीक-ठीक मुल्यांकन कर सम्मानजनक मुआवजा किसानों व मछली पालकों को देने की मांग किया है। उन्होनें कहा कि इन पंचायतों के कई सङके जर्जर हो गई है,किसानों को भारी फ़सल नुकसान हुआ है। कई गरीबों का कच्चा मकान ढह गया है साथ ही मछली पालकों को आर्थिक क्षति हुई है।

इसके साथ ही मोदनगंज प्रखंड अन्तर्गत जयतिपुर-कुरूआ पंचायत के गजऊआ पर गांव से पश्चिम करीब एक किलोमीटर तक तटबंध का मरम्मती के नाम पर हुई खानापुरी के जांच कराने का मांग प्रमुखता से उठाया, देवरा पंचायत के पलानीपर गांव के पश्चिम नाला मे पुल बनाने की मांग करते हुए कहा कि बाढ आने पर ग्रामीणों को गांव से बाहर निकलना बंद हो जाता है। वही इसी पंचायत के पखनपुर और लक्ष्मीपुर के बीच पुल निर्माण कराने की मांग प्रभारी मंत्री से किया। विधायक ने प्रभारी मंत्री संतोष कुमार सुमन को 26 सूत्री मांगों का स्मार-पत्र सौंपा तथा यथाशीघ्र समस्याओं के समाधान कराने की मांग दोहराई।