पटना

जहानाबाद: जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति की बैठक में हुई विभागीय समीक्षा


सांसद ने सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने का दिया निर्देश

जहानाबाद। समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में सांसद चन्देश्वर प्रसाद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा किया गया। बैठक में पूर्व में बैठक में दिये गये निदेशों के अनुपालन तथा प्रतिवेदन पर समीक्षा किया गया।

मौके पर जिला पदाधिकारी नवीन कुमार द्वारा आगत अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। डीएम ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में क्रमवार जानकारी दी गई, जिसकी समीक्षा अध्यक्ष एवं अन्य विधायकों के साथ किया गया। बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग एवं पथ निर्माण विभाग की समीक्षा में कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बताया गया कि सड़क निर्माण का कार्य नाबार्ड योजनान्तर्गत मिर्जापुर से बरघी बिगहा तक सङक निर्माण कार्य प्रगति पर है। साथ ही सड़क मरम्मती कार्य भी प्रगति पर है। कार्यपालक अभियंता को पथ निर्माण की गुणवत्ता पर ध्यान देने को कहा गया।

वहीं बैठक में कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बताया गया कि सड़क प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत सड़क का प्रस्ताव भेजते समय पूरी तरह से सर्वेक्षण एवं भौतिक सत्यापन करके हीं प्रस्ताव भेजा जा रहा है। बैठक में सांसद द्वारा कार्यपालक अभियंता को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत निर्माण किए जा रहे सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष धयान रखने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

इधर सदर विधायक कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग की समीक्षा की गई, जिसमें बताया कि एनएच 110 पर ग्राम वैना के पास सड़क पर पानी बहने के कारण सड़क टूट रहा है, जिसे जाँच कर कार्रवाई की जाए। साथ ही नाला निर्माण कार्य पर भी ध्यान दें। बैठक में एनएच 83 के चौड़ीकरण के संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि भू-अर्जन एवं मुआवजा भुगतान के कार्य में तेजी लाई जा रही है।

वहीं शिक्षा विभाग की समीक्षा में निदेश दिया गया कि व्यवस्थित एवं समानुपातिक शिक्षक व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही छात्रों के नामांकण पर भी परिचर्चा किया गया। बैठक के दौरान सदर विधायक ने बताया कि कुछ जगह सेविका-सहायिका के सर्वेक्षण एवं चयन में अनियमितता बरतने का मामला प्रकाश में आया है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी द्वारा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को अविलम्ब जाँच करने तथा दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

बैठक में घोसी विधायक रामबली यादव, मखदुमपुर विधायक सतीश कुमार, पुलिस अधीक्षक मीनू कुमारी, उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।