पटना

जहानाबाद: डीएम ने कोविड केयर व हेल्थ सेंटरों का किया निरीक्षण


डाक्टरों व कर्मियों को दिए कई आवश्यक निर्देश

जहानाबाद। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने मंगलवार को जिले में स्थापित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होने केन्द्रों में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ़ को कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ बेहतर व जिम्मेदार रवैये के साथ काम करने का आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। डीएम ने विभागीय अधिकारियों, चिकित्सकों व कर्मियों को कहा कि कोरोना का दूसरा वेब उनके लिए परीक्षा की घड़ी है। लगातार खराब हो रहे हालात के बीच डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी आन पड़ी है। ऐसे में वक्त का तकाजा है कि वे पूरे समर्पण से अपनी महत्ती पेशा की गरिमा के अनुरूप मरीजों के साथ व्यवहार कर उनकी हर संभव मदद करें।

डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य का पेशा मानवीय मूल्यों से जुड़ा पेशा है। इसमे आम पेशे से अलग विभागीय पेशेवरों को ज्यादा जिम्मेदार होकर अपनी ड्यूटी को गंभीरता से लेना होगा ताकि वे लोगों के जीवन रक्षा में बड़े सहायक बन सकें। उन्होने स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सकों को अपनी ड्यूटी पर पूरी तरह मुश्तैद रहने की हिदायत देते हुए आगाह किया कि फि़लहाल स्थितियां सहज नहीं है। ऐसे में मरीजों की बढ़ती भीड़ के बीच अगर कहीं से भी कुव्यवस्था उत्पन्न होती है तो फि़र इसका खामियाजा पूरे विभाग को उठाना पड़ेगा।

गंभीर मरीजों के लिए आईसीयू में पांच मरीजों के इलाज की व्यवस्था

डीएम ने सबसे पहले सदर अस्पताल के परिसर में जीएनएम कॉलेज में स्थापित किए गए चालीस बेड वाले डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं पांच बेड के नव स्थापित आईसीयू की सुविधाओं का जायजा लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों से मरीजों को वहां मिलने वाली सहुलियतों को परखा। दरअसल कोरोना से गंभीर रूप से संक्रमित होने वाले मरीजों के लिए आपातकाल में आईसीयू का इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतबल हो कि जिले में कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए पहली बार आईसीयू की स्थापना की गई है।

डीएम ने केंद्रों की साफ़-सफ़ाई एवं सैनिटाइजेशन तथा ऑक्सीजन सिलेंडर एवं पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता आदि का भी जायजा लिया। उन्होने मौके पर रहे सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि डीसीएचसी को वर्तमान स्थिति के अनुरूप आवश्यकतानुसार 40 बेड से ऊपर अपग्रेड करने के लिए जरूरी कार्रवाई करें ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर अचानक स्थिति बेकाबू नहीं हो सके। सिविल सर्जन को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रतिनियुक्त चिकित्सकों एवं स्टाफ़ के लिए भी वहां ठहरने की व्यवस्था को दुरुस्त करें क्योंकि वहां के हालात में काम करने वाले लोगों की सुविधा भी काफ़ी अहम है।

सौ बेड वाले कोविड केयर सेंटर का भी लिया जायजा

डीएम ने डा॰ भीमराव अंबेडकर अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास में स्थापित सौ बेड वाले कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने वहां कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया गया। साथ ही सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि उक्त सेंटर में प्रतिनियुक्त होने वाले चिकित्सकों, एएनएम, पारा मेडिकल स्टाफ़ का रोस्टर उनके मोबाइल नंबर के साथ प्रदर्शित करें एवं इस केंद्र के लिए एक नोडल पदाधिकारी नियुक्त करें, जो संपूर्ण व्यवस्था का पर्यवेक्षण कर प्रतिवेदित करते रहें, जिसके अनुसार अग्रेतर कार्रवाई की जा सकेगी।

इसके साथ ही जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि उक्त सेंटर की साफ़-सफ़ाई, सैनेटाइजेशन, चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति, चिकित्सीय उपकरणों की स्थिति आदि को लगातार अपडेट करते रहें ताकि किसी भी प्रकार की शिथिलता या अभाव की स्थिति ना उत्पन्न हो। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी के अलावा सिविल सर्जन, प्रभारी डीएस, जिला कार्यक्रम प्रबंधाक जिला स्वास्थ्य समिति, आईडीएसपी चिकित्सकगण एवं पैरामेडिकल स्टाफ़ उपस्थित थे।