पटना

जहानाबाद: पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में 70 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट


      • पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं ने बढ़चढ़कर किया अपने मतों का प्रयोग
      • सुरक्षा को लेकर किये गए थे कड़े प्रबंध

जहानाबाद। जिले में पंचायत चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में सोमवार को मखदुमपुर प्रखंड में 306 बूथों पर कुल 70.40 प्रतिशत वोटिंग हुई। यहां भी महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत अन्य प्रखंडों की तरह पुरूषों से अधिाक रहा। महिलाओं ने जहां 71.40 प्रतिशत वोट डाले तो पुरूषों ने 68.79 प्रतिशत वोटिंग की। कुछेक बूथों पर मामूली झड़पों को छोड़ पूरे प्रखंड में भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। अधिकारियों की अलग-अलग टीमें पूरे दिन विभिन्न बूथों पर दल बल के साथ गश्त लगाती दिखीं। जहां भी गड़बड़ी की आशंका जताई जाती अधिकारियों का दल वहां धमक जाता। खुद डीएम हिमांशु कुमार राय व एसपी दीपक रंजन दल बल के साथ कई बूथों का निरीक्षण किया तथा जोनल अधिकारियों से वोटिंग के हालात के संबंध में आवश्यक जानकारियां प्राप्त की।

इधर एएसपी हरिशंकर कुमार व डीआरडीए के डायरेक्टर पंकज घोष के अलावा अन्य अधिकारी के अलावा मोटरसाइकिल पर सवार टाइगर मोबाइल दस्ता भी बूथों पर गश्त लगाते रहे। नवगढ़ एवं ईक्किल बुथ पर गड़बड़ी की आशंका के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बल की तैनाती की गई थी। सख्त सुरक्षा इंतजामों की वजह से हर जगह शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। बूथों पर सुरक्षा बल भी आम तौर पर हर जगह चौकस दिखे। इसी के साथ प्रखंड के विभिन्न पदों के 675 सीटों के लिए 2414 उम्मीवारों की किश्मत ईवीएम व मतपेटियों में बंद हो गई। प्रखंड के जिला परिषद के तीन सीटों पर भी चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 17 नवंबर को स्थानीय एसएस कॉलेज में बनाए गए काउंटिंग सेंटर में वोटों की गिनती के बाद उसी दिन सभी परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

गौरतलब हो कि प्रखंड में जिला परिषद की तीन सीट के अलावा बाइस पंचायतों के मुखिया व उतने ही ग्राम कचहरी के सरपंच सहित कुल 675 पद पर कुल 2414 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम व मतपेटियों में बंद हो गई। वोटिंग शुरू होते ही सुबह से ही महिला मतदाताओं में पुरूषों की तुलना में आम तौर पर जबरदस्त उत्साह देखा गया। सुबह 7 बजे के पहले से ही कई बूथों पर महिला वोटरों की लंबी-लंबी कतारें लगी थीं।

मखदुमपुर प्रखंड में भी पूर्व के चरणों के चुनाव की तरह महिलाओं ने पुरूषों की तुलना में अधिक उत्साह दिखाया। महिला वोटरों ने पुरूषों की तुलना में यहां भी तीन प्रतिशत से अधिक वोटिंग कर लोकतंत्र के प्रति बढ़ रही आधी आबादी की राजनीतिक जागरूकता को जीवंत रूप में प्रदर्शित किया। महिलाओं की गावों के सरकार गठन में हर जगह बढ़ रही भागीदारी व जागरूकता को जानकार भविष्य के लिए अच्छा संकेत मान रहे हैं।

महिला वोटरों के अलावा विभिन्न उम्र के पुरुषों से लेकर बुजूर्गो में भी मतदान करने को लेकर उत्साह जगा था। प्रखंड क्षेत्र के टेहटा, नंदनपुरा, सोलहंडा, सागरपुर, कांदर, पथरा एवं नौगढ़ मतदान केंद्रों पर महिलाएं व पुरुषों की लंबी कतार देखी गई। कंदर, पथरा एवं नवगढ़ बूथ पर दोपहर बाद तक भी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के दोगुनी लंबी कतार लगी थी। कतार में लगी महिलाओं ने बताया कि वह घर का काम सुबह में ही निपटा कर वोट डालने के लिए मतदान करने आई हैं। कई मतदान केंद्रों पर नवविवाहिताएं घुंघट में मतदान करने पहुंची थीं।

इक्किल व कोयली गांव के बूथों पर वोट देने आई नव विवाहिताओं ने बताया ससुराल में पहली बार मतदान करने का उन्हें अवसर मिला है, वे उसे गंवाना नहीं चाहतीं। नवगढ मतदान केंद्र पर प्रोफ़ेसर बागेश्वरी शर्मा भी पूरे परिवार के साथ मतदान करने जहानाबाद से अपने गांव में पहुंचे थे। यहां 90 वर्ष की राजकुमारी देवी अपने पुत्र बासुकी नाथ द्विवेदी का सहारा लेकर लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने के लिए बूथ पर पहुंची थी। पथरा बूथ पर 18 वर्षीय विकलांग रोशन कुमार भी अपने साथी का सहारा लेकर मतदान करने पहुंचा था मतदान में आधी आबादी जोश खरोश के साथ केंद्र पर डटी थी। गांव के पंच परमेश्वर के चुनाव के लिए लोगों में खूब उत्सुकता जगी थी।