पटना

जहानाबाद: महाशिवरात्रि पर्व प्रेम-भाईचारा एवं अमन-चैन के वातावरण में मनाने का डीएम एवं एसपी ने किया आह्वान


महाशिवरात्रि के अवसर पर डी.जे. पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा

जहानाबाद। महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर जिला पदाधिकारी नवीन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक दिपक रंजन द्वारा जहानाबादवासियों को शिवरात्रि पर्व की शुभकामना एवं बधाई देते हुए इस त्योहार को प्रेम-भाईचारा एवं अमन-चौन के वातावरण में मनाने का आह्वान किया है। जिला पदाधिकारी द्वारा जिलावासियों को बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए महाशिवरात्रि के दिन निकाले जाने वाले जुलूस में संख्या सीमित होगी तथा विधि-व्यवस्था तथा लोगों के परेशानियों को ध्यान में रखते हुए जुलूस का मार्ग जिला प्रशासन द्वारा एवं आयोजकों के साथ समन्वय कर निर्धारित किया गया है।

जुलूस के लिए निर्धारित मार्ग सोईयाघाट देवी मंदिर से निकलते हुए घोड़ा अस्पताल रोड, श्याम नगर, मल्लहचक मोड़, नगर परिषद, ऊँटा मोड़, अरवल मोड़, शिवाजी पथ, उपेन्द्र इलेक्ट्रोनिक्स, सट्टी मोड़, बड़ी मस्जिद, पुरानी ठाकुरबाड़ी से होकर पुनः बड़ी मस्जिद, सट्टी मोड़, सब्जी मंडी, अस्पताल मोड़, अरवल मोड़, राजा बाजार, अरवल मोड़, काको मोड़, रेलवे स्टेशन बराह मंदिर, ऊँटा मोड़, मलहचक मोड़ से घोड़ा अस्पताल होते हुए सुईयाघाट के पास वापस जा कर समाप्त होगा।

जिला पदाधिकारी ने महाशिवरात्रि के अवसर पर सर्वजनिक शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी अंचल अधिकारी एवं सभी थानाध्यक्षों को सख्त निदेश दिया कि निरोधात्मक कार्रवाई के अंतर्गत बंधपत्र देते हुए कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी, ताकि असामाजिक तत्वों को नियंत्रित किया जा सके एवं किसी भी अप्रिय घटना को घटने से रोका जा सके। इसके लिए सभी थानाध्यक्ष को अपने ग्राउन्ड स्टाप्स यथा- चौकीदार, दफ़ादार इत्यादि से सहयोग लेते हुए उनसे सूचना प्राप्त करेंगें।

साथ हीं अपने क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक कर उनसे आस-पास के क्षेत्रों के संबंध में फ़ीडबैक प्राप्त करेंगें। जिला पदाधिकारी ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर डी.जे. पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा एवं अनुपालन ना होने पर संबंधित थानाध्यक्ष द्वारा आयोजकों पर कार्रवाई की जाएगी। महाशिवरात्रि के अवसर पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे आपस में समन्वय स्थापित करते हुए जिले में शांति व्यवस्था के साथ काम करते रहें।

जिला पदाधिकारी ने महाशिवरात्रि के जुलूस आयोजको को सख्त हिदायत दी कि जुलूस में शामिल होने वाले सभी व्यक्ति मास्क अनिवार्य रूप से पहनेंगे तथा निर्धारित रूट चार्ट का अनुसरण करेंगे। उन्होंने सख्त निदेश दिया कि जुलूस में अबीर का उपयोग वर्जित रहेगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महाशिवरात्रि में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है, जिसमें जुलूस में भीड़ के नियंत्रण हेतु कैमरा स्थापित किया जाएगा तथा किसी प्रकार की अवांक्षित घटना उत्पन होने की स्थिति में दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सांप्रदायिक सौहार्द को बनाये रखने के लिए सभी थानाध्यक्षों को अलर्ट जारी कर दिया गया है एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ अपर पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।