पटना

जहानाबाद: शिक्षा व्यवस्था का हाल-बेहाल, मात्र दो कमरों में होता है आठ वर्गों का संचालन


दस वर्षों में भी बनकर तैयार नही हो सका विद्यालय का भवन

हुलासगंज (जहानाबाद)। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दावथू पंचायत के लाट गांव में बच्चों के पढ़ाई लेकर प्राथमिक विद्यालय को उत्क्रमित मध्य विद्यालय में किया गया। दस वर्ष पूर्व इसके लिए लाखों रुपए की लागत से भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास जिला पदाधिकारी के द्वारा किया गया था। परन्तु जिनके कंधों पर यह जिम्मेवारी सौंपी गई थी, उन्होंने अर्धनिर्मित भवन बनाकर छोड़ दिया। इस कारण आठवीं कक्षा तक के इस विद्यालय के मात्र दो कमरों में वर्ग का संचालन होता है।

सबसे बड़ी बात है कि निर्माण कार्य अधार में लटकने पर ना तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों का ध्यान है और ना ही जिला प्रशासन का। नतीजन, यहां पढ़ने वाले बच्चों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बाबत महेंद्र सिंह, अजय सिंह, राम लखन शर्मा, जमुना पांडे समेत अनेक को ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में कई बार जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को अवगत कराया गया है, लेकिन सबों की उदासीनता के कारण आज तक इसका काम पूर्ण नहीं हो सका है।

हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि विभाग के द्वारा इसे लेकर शिक्षक पर मुकदमा भी दायर किया गया है। जब इस संबंध में प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अस्वस्थ रहने के कारण मैं इस भवन को बनाने में असमर्थ था। उन्होंने बताया विद्यालय के ही दूसरे शिक्षक को इसे बनवाने का जिम्मा सौंपा गया था। लेकिन वह किन कारणों से भवन को बनाने में असफ़ल रहे, वह तो वही बता सकते है।

उन्होंने बताया कि भवन नहीं रहने के कारण पढ़ाई में बच्चों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। सभी बच्चों के विद्यालय पहुंच जाने के बाद जहां-तहां बैठाकर क्लास को संचालित करना पड़ता है, क्योंकि अभी मात्र दो कमरा ही है। इसमें सभी कक्षाओं का संचालन करना संभव नहीं है। भवन निर्माण में इतना देर होने पर उन्होंने चिंता जताई है। वही ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से गुहार लगाते हुए इसे जल्द से जल्द बनवाने की मांग की है।